nayaindia Israel Palestine conflict चीन के बाद भारत आएंगे अरब देशों के विदेश मंत्री
Trending

चीन के बाद भारत आएंगे अरब देशों के विदेश मंत्री

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। इजराइल और हमास की जंग के बीच अरब देशों के विदेश मंत्री दुनिया भर के देशों का दौरा कर रहे हैं। चीन का दौरा करने के बाद उनकी टीम भारत के दौरे पर आएगी। बताया जा रहा है कि इसी हफ्ते के आखिर तक कई अरब देशों के विदेश मंत्री एक साथ भारत आ सकते हैं। पश्चिम एशिया के हालात पर उनसे चर्चा होने की संभावना है। इस बीच उधर इजराइल और हमास की जंग में युद्धविराम की डील तय होने की खबरें आ रही हैं। हमास के नेता इस्माइल हानिया ने कहा है कि जल्दी ही समझौता होगा।

बहरहाल, अरब देशों के विदेश मंत्रियों के प्रतिनिधिमंडल का सऊदी अरब के विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान अल सऊद नेतृत्व करेंगे। उनके अलावा जॉर्डन के उप प्रधानमंत्री अयमान सफादी, मिस्र के विदेश मंत्री सामेह शौक्री और फिलस्तीन के विदेश मंत्री रियाद अल मालिकी शामिल होंगे। यह उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात करेगा। इसमें कई दौर की वार्ता होने की उम्मीद की जा रही है। अरब देश चाहते हैं कि भारत सरकार पश्चिम एशिया में अपने प्रभाव का इस्तेमाल करे। गौरतलब है कि भारत के इजराइल और फिलस्तीन दोनों से करीबी रिश्ते हैं।

इजराइल पर युद्धविराम का दबाव डालने के लिए सोमवार को मुस्लिम देशों के विदेश मंत्री चीन की राजधानी बीजिंग में इकट्ठा हुए थे। इस दौरान सऊदी विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान अल सऊद ने कहा- हम ये साफ करना चाहते हैं कि हमें तुरंत लड़ाई और हत्याएं रोकने के लिए कदम उठाने चाहिए, हमें तुरंत गाजा में मानवीय मदद भेजने की जरूरत है। वहीं, चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा है कि बीजिंग अरब और मुस्लिम देशों का एक अच्छा दोस्त और भाई है। उधर संयुक्त राष्ट्र संघ में भारत ने भी कहा है कि वह फिलस्तीन के अधिकारों का हमेशा समर्थन करता रहा है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें