nayaindia Isreal Hamas war 20 और इजराइली बंधक रिहा होंगे
Trending

20 और इजराइली बंधक रिहा होंगे

ByNI Desk,
Share

तेल अवीव। इजराइल और हमास के बीच युद्धविराम दो दिन और बढ़ने के बाद 20 और इजराइली बंधक रिहा किए जाएंगे। बदले में इजराइल 50 फिलस्तीनियों को रिहा करेगा। पहले चार दिन के युद्धविराम में हमास ने 69 बंधकों को रिहा किया, जिसमें 50 इजराइली नागरिक हैं और 17 थाई नागरिक हैं। बदले में इजराइल ने 150 फिलस्तीनियों को रिहा किया। दूसरा युद्धविराम बुधवार की आधी रात तक लागू रहेगा। कतर और मिस्र की मध्यस्थता के बाद यह फैसला किया गया।

इस बीच हमास ने सोमवार देर रात 11 और इजराइली नागरिकों को रिहा किया। इनमें नौ बच्चे और दो महिलाएं शामिल हैं। हमास ने इसके साथ ही मंगलवार को रिहा होने वाले बंधकों की सूची इजराइल को सौंप दी है। ‘टाइम्स ऑफ इजराइल’ के मुताबिक, बदले में इजराइल जिन कैदियों को छोड़ेगा उनमें फिलस्तीनी एक्टिविस्ट अहद तमीमी भी शामिल है। बहरहाल, सोमवार की रात को रिहा हुए कैदियों में इजराइल के किबुत्ज नीर ओज में रहने वाली 2 जुड़वा बच्चियां भी थीं। उधर, इजराइल ने भी देश के अलग-अलग जेलों में बंद 30 बच्चों और तीन महिलाओं समेत 33 फिलस्तीनियों को सोमवार की रात को छोड़ा।

इस तरह इजराइल ने अब तक अपनी जेलों से 150 फिलस्तीनियों को रिहा किया, तो दूसरी ओर हमास 69 बंधकों को छोड़ चुका है। इनमें 50 इजराइली बंधक और 19 विदेशी नागरिक शामिल हैं। इस बीच खबर है कि अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लेंकन इस हफ्ते एक बार फिर से इजराइल दौरे पर जाएंगे। ‘टाइम्स ऑफ इजराइल’ के मुताबिक, जंग शुरू होने के बाद यह उनकी तीसरी इजराइल यात्रा होगी।

उधर युद्धविराम को लेकर हमास का कहना है कि वो जंग खत्म करना चाहता है। कतर के न्यूज चैनल ‘अल जजीरा’ के मुताबिक, हमास लीडर गाजी हमद ने कहा है- मुझे उम्मीद है कि ऐसा करके हम जल्दी जंग खत्म कर पाएंगे और फिलस्तीनी लोगों पर हो रहे हमलों को रोक पाएंगे। गौरतलब है कि सात अक्टूबर को हमास ने इजराइल पर हमला किया था। इसके बाद इजराइल ने लगातार गाजा पट्टी पर हमला किया, जिसमें 15 हजार के करीब फिलस्तीनी मारे जा चुके हैं

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें