nayaindia Lok Sabha Chunav 2024 Phase 3 Voting मतदान सामान्य रहा
Trending

मतदान सामान्य रहा

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के पहले दो चरण के मतदान में कमी के बाद राजनीतिक दलों और पार्टियों की ओर से किए गए प्रयास का कुछ असर तीसरे चरण में दिखा। तीसरे चरण में मतदाताओं में थोड़ा उत्साह देखने को मिला लेकिन मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी नहीं हुई। चुनाव आयोग के मुताबिक शाम छह बजे तक 64 फीसदी लोगों ने मतदान किया। हालांकि छह बजे के बाद भी कई जगह मतदान केंद्रों पर लोगों की लाइन लगी थी, जिसे यह आंकड़ा थोड़ा बढ़ सकता है। तीसरे चरण में अमित शाह, दिग्विजय सिंह, शिवराज सिंह चौहान, ज्योतिरादित्य सिंधिया, डिंपल यादव सहित कई बड़े नेताओं की किस्मत ईवीएम में बंद हो गई।

गौरतलब है कि तीसरे चरण में 10 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 93 लोकसभा सीटों पर मंगलवार सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ, जो शाम छह बजे तक चला। चुनाव आयोग के मुताबिक, शाम छह बजे तक 64.08 फीसदी लोगों ने वोट डाले। असम में सबसे ज्यादा 75 फीसदी मतदाम हुआ, जबकि महाराष्ट्र में सबसे कम 53 फीसदी लोगों ने मतदान किया। पश्चिम बंगाल में 74 फीसदी मतदान हुआ। गुजरात में 55.83, बिहार में 56.41, महाराष्ट्र में 53.74 और उत्तर प्रदेश में 56.23 फीसदी मतदान हुआ। इन चारों अहम राज्यों में मतदान का प्रतिशत 60 से नीचे रहा। असम, गोवा और पश्चिम बंगाल में 70 फीसदी से ऊपर मतदान हुआ। छत्तीसगढ़ में 67 और कर्नाटक में 66 फीसदी वोटिंग हुई।

हिंसा की छिटपुट घटनाओं के अलावा मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ। बिहार में वोटिंग के दौरान एक बूथ पर पीठासीन अधिकारी और एक होमगार्ड जवान की मौत हो गई है। छत्तीसगढ़ के जशपुर में मतदान करने पहुंचे एक बुजुर्ग वोटर की मौत हो गई। पश्चिम बंगाल में मुर्शिदाबाद के भाजपा उम्मीदवार और तृणमूल कांग्रेस के समर्थकों के बीच झड़प हुई। उत्तर प्रदेश के संभल में पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। इसमें कुछ लोग घायल हो गए। गौरतलब है कि तीसरे चरण में गुजरात में सूरत को छोड़ कर सभी 25 सीटों पर मतदान हुआ। कर्नाटक की बची हुई 14 सीटों पर भी वोट डाले गए। इस चरण के साथ ही कुल 19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मतदान संपन्न हो गया। अब तक 283 सीटों पर मतदान हो गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद स्थित निशान हायर सेकेंडरी स्कूल में वोट डाला। उनके साथ गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद थे। प्रधानमंत्री मोदी कार से उतरने के बाद अमित शाह के साथ पैदल ही लोगों का अभिवादन करते हुए बूथ तक पहुंचे और मतदान किया। गौरतलब है कि गुजरात की गांधीनगर सीट पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दूसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें