nayaindia Lok Sabha Elections 2024 दूसरे चरण में भी कम मतदान
Trending

दूसरे चरण में भी कम मतदान

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए लोगों का उत्साह नदारद है। दूसरे चरण के मतदान में भी वोटिंग का प्रतिशत पहले से कम रहा। दूसरे चरण में 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर हुए चुनाव में 61 फीसदी मतदान हुआ। शाम छह बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक 61 फीसदी लोगों ने वोट डाले। यह आंकड़ा कुछ और बढ़ सकता है क्योंकि छह बजे वोटिंग का समय खत्म होने के बाद भी बड़ी संख्या में लोग कतार में थे। वोटिंग का फाइनल आंकड़ा देर रात या शनिवार को आएगा।

चुनाव आयोग के अंतरिम आंकड़ों के मुताबिक सबसे ज्यादा 78 फीसदी के करीब मतदान त्रिपुरा में हुआ। उत्तर प्रदेश, बिहार और महाराष्ट्र में पहले चरण की तरह ही कम मतदान हुआ। इन तीन राज्यों में औसतन 53 फीसदी वोट पड़ने की खबर है। पिछले चुनाव में यानी 2019 में इन सीटों पर 70 फीसदी से कुछ ज्यादा मतदान हुआ था। मतदान के अंतरिम आंकड़ों के मुताबिक पिछली बार से नौ फीसदी कम मतदान इस बार हुआ है।

शुक्रवार को दूसरे चरण के मतदान में कुछ जगह गड़बड़ी और हिंसा की खबर है। मणिपुर के उखरुल का एक वीडियो सामने आया, जिसमें कुछ संदिग्ध एक बूथ के अंदर घुस आए। उधर तृणमूल कांग्रेस ने आरोप लगाया कि बंगाल की दो लोकसभा सीटों बालूरघाट और रायगंज में केंद्रीय सुरक्षा बलों ने महिलाओं को वोटिंग से रोका। बालूरघाट में बंगाल के भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार और तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच झड़प भी हुई। हिंसा की छिटपुट घटनाओं के बावजूद मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ। दो चरण में अब तक 190 सीटों पर वोट डाले जा चुके हैं।

दूसरे चरण में केरल की सभी 20 सीटों पर मतदान हुआ। राजस्थान की बची हुई 13 सीटों पर मतदान के साथ ही वहां की सभी 25 सीटों पर मतदान संपन्न हो गया। कर्नाटक की 14 सीटों पर शुक्रवार को वोटिंग हुई। दूसरे चरण में कांग्रेस नेता राहुल गांधी सहित कई बड़ी हस्तियों की किस्मत ईवीएम में बंद हो गई। लोकसभा के स्पीकर ओम बिड़ला, पांच केंद्रीय मंत्री, दो पूर्व मुख्यमंत्री और कई बड़े नेताओं के चुनाव क्षेत्रों में शुक्रवार को वोटिंग हुई। हेमामालिनी सहित तीन फिल्मी सितारों का किस्मत का फैसला भी हो गया। दूसरे चरण में कुल 1,202 उम्मीदवार मैदान में थे। पिछले चुनाव में भाजपा ने 50 और कांग्रेस ने 21 सीटें जीती थीं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें