nayaindia Petrol पूरे भारत में पेट्रोल, डीजल की कीमतों में 2 रुपये की कटौती
Trending

पूरे भारत में पेट्रोल, डीजल की कीमतों में 2 रुपये की कटौती

ByNI Desk,
Share
Petrol And Diesel Price

नई दिल्ली। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय (Ministry Of Natural Gas) ने गुरुवार को घोषणा की कि तेल मार्केटिंग कंपनियों ने कीमतों में संशोधन किया है, जिससे पूरे भारत में पेट्रोल (Petrol) और डीजल शुक्रवार से लगभग 2 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो जाएगा। मंत्रालय ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा तेल मार्केटिंग कंपनियों (ओएमसी) ने सूचित किया है कि उन्होंने देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में संशोधन किया है। Petrol And Diesel Price

नई कीमतें 15 मार्च 2024, सुबह 06:00 बजे से प्रभावी होंगी। मंत्रालय द्वारा साझा किए गए ग्राफ के अनुसार, दिल्ली में अब पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये प्रति लीटर के मुकाबले 94.72 रुपये प्रति लीटर होगी और डीजल की कीमत 89.72 रुपये के मुकाबले 87.62 रुपये होगी। मुंबई (Mumbai) में पेट्रोल अब 106.31 रुपये की जगह 104.21 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.27 रुपये की जगह 92.15 रुपये प्रति लीटर बिकेगा।

इसी तरह कोलकाता (Kolkata) में पेट्रोल 106.03 रुपये की जगह 103.94 रुपये और डीजल 92.76 रुपये की जगह 90.76 रुपये और चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपये की जगह 100.75 रुपये और डीजल 94.24 रुपये की जगह 92.34 रुपये प्रति लीटर मिलेगा।

मंत्रालय ने यह भी कहा कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी से उपभोक्ता खर्च को बढ़ावा मिलेगा और डीजल से चलने वाले 58 लाख से अधिक भारी माल वाहनों, 6 करोड़ कारों और 27 करोड़ दोपहिया वाहनों की परिचालन लागत कम हो जाएगी।

इस उपाय से नागरिकों को अधिक प्रयोज्य आय के माध्यम से लाभ होगा, पर्यटन और यात्रा उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा, मुद्रास्फीति पर नियंत्रण होगा, उपभोक्ता विश्वास और खर्च में वृद्धि होगी, परिवहन पर निर्भर व्यवसायों (Professions) के लिए खर्च कम होंगे, लॉजिस्टिक्स, विनिर्माण और खुदरा क्षेत्रों के लिए लाभप्रदता बढ़ेगी।

इसमें कहा गया है कि ट्रैक्टर संचालन और पंप सेट (Pump Set) पर किसानों का खर्च कम हो गया है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इस कदम की सराहना की। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2 रुपये की कमी करके देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि करोड़ों भारतीयों के परिवार का कल्याण और सुविधा हमेशा उनका लक्ष्य है।

उन्होंने हिंदी कवि रामधारी सिंह दिनकर (Ramdhari Singh Dinkar) की एक कविता का हवाला देते हुए कहा कि ये प्रधानमंत्री मोदी (Narendra Modi) की उनके परिवार के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाती है। उन्होंने भारत में ईंधन की कीमतों की तुलना यूरोप के कई अन्य देशों से भी की।

यह भी पढ़ें:

पुतिन ने रूसियों से राष्ट्रपति चुनाव में मतदान का आग्रह किया

सीएम ममता बनर्जी को गंभीर चोट लगी, अस्पताल में भर्ती

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें