nayaindia Modi Macron roadshow जयपुर में मोदी और मैक्रों का रोड शो
Trending

जयपुर में मोदी और मैक्रों का रोड शो

ByNI Desk,
Share

जयपुर। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने के लिए दो दिन के राजकीय दौरे पर भारत पहुंचे हैं। वे पेरिस से दिल्ली की बजाय जयपुर पहुंचे, जहां उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक रोड शो किया और दोपक्षीय वार्ता की। इससे पहले राष्ट्रपति मैकों के जयपुर पहुंचने पर हवाईअड्डे पर राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने उनका स्वागत किया। उसके बाद राष्ट्रपति मैकों आमेर किले में गए, जहां उनका औपचारिक रूप से स्वागत किया गया।

मैक्रों से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जयपुर पहुंचे थे। उन्होंने जंतर-मंतर पर मैक्रों को रिसीव किया। दोनों नेताओं ने एक-दूसरे को गले लगाया और प्रधानमंत्री ने उन्हें जंतर-मंतर के बारे में बताया। इसके बाद दोनों नेताओं ने रोड शो शुरू किया, जो सांगानेरी गेट पर जाकर खत्म हुआ। इस बीच दोनों हवा महल के सामने रूके। प्रधानमंत्री ने उनको हवा महल की सैर कराई और उसके बारे में जानकारी दी। मोदी और मैक्रों ने एक साथ खरीदारी की।

रोड शो और शॉपिंग के बाद दोनों नेता रामबाग पैलेस होटल पहुंचे, जहां रात्रिभोज के साथ दोनों नेताओं ने दोपक्षीय और दुनिया भर से जुड़े अहम मुद्दों पर चर्चा की। इसके बाद रात नौ बजे के करीब दोनों नेता दिल्ली के लिए रवाना हुए। दिल्ली में शुक्रवार को कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस की परेड में मैक्रों मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे। इससे पहले दिन में राष्ट्रपति मैक्रों ने आमेर फोर्ट में राजस्थान यूनिवर्सिटी के फॉरेन लैंग्वेज डिपार्टमेंट के छात्रों के साथ बातचीत की। आमेर किला पर मैक्रों के साथ विदेश मंत्री जयशंकर और राजस्थान की उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी भी मौजूद थी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें