nayaindia putin and volodymyr zelenskyy पुतिन और जेलेंस्की से मोदी ने की बात
Trending

पुतिन और जेलेंस्की से मोदी ने की बात

ByNI Desk,
Share
Vladimir Putin Russian presidential elections
Vladimir Putin Russian presidential elections

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की है। पुतिन के पांचवीं बार राष्ट्रपति बनने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने उनसे फोन पर बात की और उनको बधाई दी।

बाद में प्रधानमंत्री ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दोमीर जेलेंस्की से भी बात की। पुतिन से बातचीत के दौरान रूस-यूक्रेन जंग पर भी चर्चा हुई। प्रधानमंत्री मोदी ने इस युद्ध पर भारत का रुख दोहराते हुए कहा कि कूटनीति और बातचीत के जरिए मसले का हल निकाला जाना चाहिए।

इस बातचीत के कुछ घंटे बाद ही प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दोमिर जेलेंस्की को भी फोन किया। उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति से कहा कि बातचीत के जरिए जंग का हल निकाला जाना चाहिए।

बातचीत के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया पर पोस्ट में कहा- राष्ट्रपति जेलेंस्की से भारत-यूक्रेन साझेदारी को मजबूत करने पर अच्छी चर्चा हुई। भारत ने हमेशा से जंग जल्द खत्म करने और शांति का समर्थन किया है। हम हमेशा मानवीय सहायता जारी रखेंगे।

इससे पहले, पुतिन से बात करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था- रूस के राष्ट्रपति को एक बार फिर से चुनाव जीतने की बधाई दी। भारत-रूस के बीच खास दोस्ती और रणनीतिक साझेदारी है।

हम आने वाले सालों में इसे और मजबूत करने के लिए काम करते रहेंगे। दूसरी ओर रूसी राष्ट्रपति के ऑफिस की ओर से जारी बयान में कहा गया- पुतिन ने PM मोदी को लोकसभा चुनाव के लिए शुभकामनाएं दीं। गौरतलब है कि फरवरी 2024 में रूस-यूक्रेन जंग को दो साल पूरे हो गए। इस जंग में दोनों तरफ से लाखों लोग मारे जा चुके हैं और कई शहर पूरी तरह से तबाह हो गए हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें