nayaindia Raghav Chadha Rajya Sabha चड्ढा को राज्यसभा में नेता बनाने से इनकार
Trending

चड्ढा को राज्यसभा में नेता बनाने से इनकार

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा को उच्च सदन में पार्टी का नेता बनाने का अनुरोध सभापति ने नामंजूर कर दिया है। जानकार सूत्रों के मुताबिक राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने चड्ढा को सदन में आम आदमी पार्टी का नेता नियुक्त करने का अरविंद केजरीवाल का अनुरोध नामंजूर कर दिया है। सभापति के इस फैसले के बाद संजय सिंह राज्यसभा में आम आदमी पार्टी के नेता बने रहेंगे। हालांकि उनका कार्यक्रम 27 जनवरी को खत्म हो रहा है।

बहरहाल, आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने सभापति से राज्यसभा में पार्टी के अंतरिम नेता के रूप में राघव चड्ढा की नियुक्ति करने का अनुरोध किया था। राघव चड्ढा की नियुक्ति को लेकर अरविंद केजरीवाल ने 14 दिसंबर को पत्र लिखा था। इसके जवाब में सभापति ने लिखा है- यह पहलू ‘संसद में मान्यता प्राप्त दलों और समूहों के नेता और मुख्य सचेतक (सुविधाएं) अधिनियम 1998’ और उसके तहत बनाए गए नियम के अधीन है। कानूनी व्यवस्था के अनुरूप नहीं होने के कारण अनुरोध स्वीकार नहीं किया जा रहा है। इससे पहले अरविंद केजरीवाल ने अपने पत्र में लिखा था- मैं राज्यसभा में अंतरिम पार्टी नेता के रूप में राघव चड्ढा का नाम प्रस्तावित करना चाहूंगा, जब तक कि आगे बदलाव जरूरी न समझे जाएं। हमारा अनुरोध है कि राज्यसभा के नियमों और प्रक्रियाओं के अनुसार इस बदलाव की अनुमति दी जाए।

राज्यसभा में नेता बदलने का प्रस्ताव संजय सिंह के न्यायिक हिरासत में होने और इसके चलते उनके संसद के सत्र में भाग नहीं ले पाने के कारण किया जा रहा था। लेकिन राज्यसभा के सभापति द्वारा इस अनुरोध को अस्वीकार कर दिए जाने के बाद संजय सिंह राज्यसभा में आम आदमी पार्टी के नेता बने रहेंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें