nayaindia Sha Carri Richardson Become Fastest Sprinter On Earth शा'कैरी रिचर्डसन बनी धरती की सबसे तेज धाविका
News

शा’कैरी रिचर्डसन बनी धरती की सबसे तेज धाविका

ByNI Desk,
Share

Sha Carri Richardson :- नवोदित शा’कैरी रिचर्डसन ने सोमवार को विश्व चैंपियनशिप में महिलाओं की 100 मीटर दौड़ में कई प्रसिद्ध धाविकाओं को पछाड़कर शीर्ष स्थान हासिल किया। 23 वर्षीय अमेरिकी खिलाड़ी ने नौवीं लेन से शुरुआत करते हुए प्रभावशाली ढंग से आगे बढ़ते हुए 10.65 सेकंड का नया टूर्नामेंट रिकॉर्ड बनाया। सेंटर स्टेज पर एक रोमांचक मुकाबले में, जमैका की दिग्गज शेली-एन फ्रेजर-प्राइस और शेरिका जैक्सन ने प्रभुत्व के लिए प्रतिस्पर्धा की। फ्रेजर-प्राइस का सीजन का सर्वश्रेष्ठ 10.77 सेकंड जैक्सन के 10.72 सेकंड के मुकाबले कम रह गया। यह जोड़ी केवल उत्साहित रिचर्डसन को ट्रैक पर जश्न मनाते हुए देख सकी। रिचर्डसन ने जीतने के बाद कहा,”मैं यहां हूं। मैं चैंपियन हूं। मैंने आप सभी को बताया था।

मैं वापस नहीं आयी हूं, मैं बेहतर हूं।”  रिचर्डसन कैनाबिस के उपयोग के लिए निलंबन के कारण टोक्यो ओलंपिक खेलों से चूक गयी थीं  और घटिया प्रदर्शन के कारण पिछले वर्ष की विश्व चैंपियनशिप के लिएक्वालीफाई करने में असफल रही थीं। इस स्पर्धा में पांच विश्व चैंपियन खिताब अपने नाम करने वाली, फ्रेजर-प्राइस ने 200 मीटर दौड़ को छोड़ने के अपने इरादे का खुलासा किया। उन्होंने कहा मुझे ऐसा करने में खुशी हो रही है क्योंकि मैं रिले से पहले थोड़ा आराम कर पाऊंगी। मैं शायद प्रतियोगिता देखने और आनंद लेने के लिए स्टैंड पर आऊंगी और फिर अपनी रिले टीम के साथ तेजी से दौड़ूंगी। पुरुषों की ट्रिपल जंप में, ह्यूजेस फैब्रिस ज़ैंगो ने 17.64 मीटर की छलांग के साथ बुर्किना फासो के उद्घाटन विश्व चैंपियनशिप का स्वर्ण पदक हासिल किया। उनके बाद क्रमशः 17.41 मीटर और 17.40 मीटर की छलांग के साथ क्यूबा की जोड़ी लाज़ारो मार्टिनेज और क्रिस्टियन नेपोल्स थे।

30 वर्षीय ओलंपिक कांस्य पदक विजेता ने साझा किया, “मुझे बहुत सारी कठिनाइयाँ और संदेह थे, मैं बहुत संघर्ष कर रहा हूँ। मुझे इस स्वर्ण पदक को पाने के लिए बहुत लंबा सफर तय करना पड़ा।” “मुझे उस व्यक्ति होने पर गर्व है जो अपनी बात रखता है। मैंने इतिहास बनाने का वादा किया था और मैंने आज रात ऐसा किया। चीन के ओलंपिक रजत पदक विजेता झू यामिंग 17.15 मीटर की दूरी के साथ चौथे स्थान पर रहे। जमैका के जेडन हिबर्ट, जिन्होंने इस साल 17.87 मीटर का विश्व-अग्रणी परिणाम हासिल किया, दुर्भाग्य से फाइनल में प्रभाव नहीं डाल सके। शीर्ष क्वालीफायर को अपनी पहली छलांग में दाहिनी जांघ में चोट लग गई।

इसके अतिरिक्त, स्वीडन के ओलंपिक चैंपियन डैनियल स्टाल ने 71.46 मीटर के साथ पुरुषों के डिस्कस थ्रो का खिताब जीतकर चैंपियनशिप रिकॉर्ड तोड़ दिया। स्लोवेनियाई क्रिस्टजन सेह ने 70.02 मीटर के साथ दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि लिथुआनिया के मायकोलास एलेकना ने 68.85 मीटर के साथ तीसरा स्थान हासिल किया। ग्रांट होलोवे ने पुरुषों की 110 मीटर बाधा दौड़ में 12.96 सेकंड के सीज़न-सर्वश्रेष्ठ समय के साथ जीत हासिल करते हुए अपना लगातार तीसरा विश्व खिताब जीता। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें