nayaindia Mahua Moitra महुआ मोइत्रा के साथ क्या होगा?

महुआ मोइत्रा के साथ क्या होगा?

तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा के बारे में संसद की एथिक्स कमेटी मंगलवार को अपनी रिपोर्ट मंजूर करेगी। सात नवंबर को फिर से एथिक्स कमेटी की बैठक बुलाई गई है, जिसमें रिपोर्ट को मंजूर किया जाएगा। भाजपा सांसद विजय सोनकर की अध्यक्षता वाली कमेटी बहुमत के दम पर या अध्यक्ष के वोट के दम पर रिपोर्ट को मंजूर कर लेगी। सवाल है कि कमेटी महुआ के खिलाफ क्या कार्रवाई करने की सिफारिश करेगी? ध्यान रहे कार्रवाई लोकसभा को करनी है। कमेटी अपनी रिपोर्ट तैयार करके स्पीकर के जरिए लोकसभा को सौंप देगी। उसके बाद सदन में इस पर फैसला होगा।

क्या कमेटी महुआ मोइत्रा की लोकसभा सदस्यता समाप्त करने की सिफारिश करेगी? या सिर्फ निलंबित करने की सिफारिश करके उनके प्रति नरमी दिखाएगी? इससे पहले 2005 में जब पैसे लेकर संसद में सवाल पूछने का मामला सामने आया था तो सभी आरोपी सदस्यों की सदस्यता समाप्त कर दी गई थी। तभी पिछले अनुभव के आधार पर माना जा रहा है कि महुआ की सदस्यता समाप्त करने की सिफारिश की जाएगी और अगर ऐसी सिफारिश आती है तो स्वाभाविक रूप से सदन में उसको मंजूरी मिल जाएगी। महुआ को भी अंदाजा है कि उनकी सदस्यता खत्म करने की सिफारिश होगी और उसके बाद उनके ऊपर आपराधिक मामला भी दर्ज किया जा सकता है।

हालांकि संसद के अंदर की किसी कार्यवाही के लिए उन पर आपराधिक मामला कैसे दर्ज होगा, यह अभी स्पष्ट नहीं है। इस बीच महुआ ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है। उन्होंने कहा है कि उनके पास कमेटी की कार्यवाही की पूरी डिटेल है, जिसमें उनसे अपमानजनक और अनैतिक सवाल पूछे गए थे। बताया जा रहा है कि वे आगे की कानूनी लड़ाई की तैयारी कर रही हैं। पिछली बार जैसे सांसदों ने चुपचाप फैसला स्वीकार कर लिया था उस तरह से वे फैसला स्वीकार नहीं करने वाली हैं।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें