nayaindia Lionel Messi Created History By Winning Ballon D'Or For 8th Time लियोनेल मेसी ने 8वीं बार बेलोन डी'ओर जीतकर रचा इतिहास
खेल समाचार

लियोनेल मेसी ने 8वीं बार बेलोन डी’ओर जीतकर रचा इतिहास

ByNI Desk,
Share

Lionel Messi :- फुटबॉल के दिग्गज खिलाड़ी लियोनल मेसी ने 8वीं बार बेलोन डी’ओर का खिताब अपने नाम किया है। जबकि स्पेन की एताना बोनमती ने महिला पुरस्कार जीता। अर्जेंटीना के महान फुटबॉलर ने पिछले साल कतर विश्व कप में अपने शानदार प्रदर्शन के लिए पुरस्कार जीता, जब उन्होंने सात गोल के साथ अर्जेंटीना को ट्रॉफी दिलाई थी और उन्हें टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया था। मेसी ने एर्लिंग हालैंड और किलियन एम्बाप्पे जैसे स्टार खिलाड़ियों को पछाड़कर ये खिताब अपने नाम किया। मेसी ने 2009, 2010, 2011, 2012, 2015, 2019, 2021 और अब 2023 में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्तिगत फुटबॉल पुरस्कार जीता है।

मेसी ने कहा, “हमने जो हासिल किया उसके लिए यह पूरी अर्जेंटीना टीम के लिए एक उपहार है। विश्व चैंपियन बनना वह खिताब था जिसे हम खो रहे थे। मैं उन सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने अर्जेंटीना को विश्व चैंपियन टीम बनाने में मदद की। एताना बोनमती ने अगस्त में स्पेन का पहला महिला विश्व कप खिताब जीतने के लिए ऑस्ट्रेलिया की सैम केर और हमवतन सलमा पारलुएलो को पीछे छोड़ते हुए महिला बैलन डी’ओर जीता। अन्य पुरस्कारों में इंग्लैंड के जूड बेलिंगहैम को सर्वश्रेष्ठ अंडर-21 खिलाड़ी नामित किया गया, जबकि हालैंड ने वर्ष के सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइकर का पुरस्कार जीता। मेसी की राष्ट्रीय टीम के साथी एमिलियानो मार्टिनेज ने सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का लेव यशिन पुरस्कार जीता। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें