nayaindia Sourav Ganguly पंत समय के साथ बेहतर कप्तान बनेंगे: गांगुली
खेल समाचार

पंत समय के साथ बेहतर कप्तान बनेंगे: गांगुली

ByNI Sports Desk,
Share
Pant Will Become Better Captain With Time Ganguly

नई दिल्ली। दिल्ली कैपिटल्स (DC) के मंगलवार को लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) पर 19 रन की जीत के साथ अपने लीग चरण के अभियान को समाप्त करने के बावजूद आईपीएल 2024 के प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने की उम्मीद अभी भी अधर में लटकी हुई है, लेकिन टीम निदेशक सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) अपने वापसी सत्र में कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के नेतृत्व कौशल से खुश हैं और उम्मीद करते हैं कि आने वाले वर्षों में यह और निखरेगा। इतने ही मैचों में 14 अंकों के साथ, दिल्ली अंक तालिका में पांचवें स्थान पर है और नॉकआउट दौर के लिए क्वालीफाई करने के लिए विभिन्न क्रमपरिवर्तन और संयोजन पर निर्भर है। दिसंबर 2022 में एक घातक कार दुर्घटना के एक साल से अधिक समय के बाद पंत ने आईपीएल 2024 में क्रिकेट एक्शन में वापसी की। गांगुली ने जियोसिनेमा को बताया, “पंत एक युवा कप्तान हैं, वह समय के साथ सीखेंगे। Sourav Ganguly

जिस तरह से वह चोट से वापसी करते हुए पूरा सीजन खेलेंगे; हमें ऑफसीजन के दौरान संदेह था। भारतीय खिलाड़ी महत्वपूर्ण हैं, खासकर जब से आईपीएल 10 टीमों में स्थानांतरित हो गया है। उनके लिए बहुत खुशी की बात है कि वह पूरे सीज़न में इतना अच्छा खेलने के लिए लौटे। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के खिलाफ संघर्ष के लिए विकेटकीपर-बल्लेबाज को निलंबित किए जाने के बाद पंत की कप्तानी में डीसी ने 13 मैचों में सात मैच जीते। उन्होंने 40.55 की औसत से 446 रन भी बनाए, जिसमें तीन अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने कहा आगे जो कुछ भी होगा उसके लिए उसे मेरी शुभकामनाएं हैं। समय के साथ, वह एक बेहतर कप्तान बन जाएगा। कोई भी पहले दिन से महान कप्तान नहीं होता है, लेकिन वह एक सहज कप्तान है, वह मैदान पर निर्णय लेता है। अधिक समय के साथ , वह बेहतर हो जाएगा।

भारत के पूर्व कप्तान ने तेज गेंदबाज मुकेश कुमार (Mukesh Kumar) को सीजन में टीम का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज चुना। 30 वर्षीय खलील अहमद के साथ फ्रेंचाइजी के लिए संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे हैं। पूर्व ने 10 मैचों में 17 विकेट लिए हैं जबकि खालिद ने 14 मैचों में समान विकेट लिए हैं। टीम निदेशक ने कहा मुकेश इस सीजन में हमारे सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे हैं। वह सभी कठिन ओवरों में गेंदबाजी करते हैं, चाहे शुरुआत में या डेथ ओवरों में। इस सीजन में कोई भी मैच ऐसा नहीं रहा है जहां हमें डेथ ओवरों में उनकी गेंदबाजी की जरूरत नहीं पड़ी हो। हम जानते थे कि छक्का छोड़ना अधिक नुकसान होगा, इसलिए उन्होंने लगातार वहां अच्छा प्रदर्शन किया है, हमारे भारतीय गेंदबाज इस सीजन में शानदार रहे हैं।

गांगुली (Ganguly) ने फ्रेंचाइजी के लिए आठ मैचों में नौ विकेट लेने के लिए युवा तेज गेंदबाज रसिख सलाम (Rasikh Salaam) की भी प्रशंसा की। “आपने समय के साथ रसिख के विकास को देखा है। उसने जितने अधिक मैच खेले, वह उतना ही बेहतर होता गया। दिल्ली के विकेट पर गेंदबाजी करना आसान नहीं है। यह विकेट बहुत अच्छा है, और मैदान इतना बड़ा नहीं है, इसलिए मुझे लगता है कि किसी के लिए गेंदबाज, यहां गेंदबाजी करना आसान नहीं है, रसिख में काफी सुधार हुआ है। कप्तान पंत के बाद ट्रिस्टन स्टब्स डीसी के लिए दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। प्रोटियाज बल्लेबाज ने तीन अर्द्धशतकों के साथ 378 रन बनाए, जबकि ऑस्ट्रेलियाई युवा जेक फ्रेजर-मैकगर्क ने चार अर्धशतकों सहित 330 रन जोड़े।

सीजन में जेक फ्रेजर-मैकगर्क और ट्रिस्टन स्टब्स के योगदान पर गांगुली (Ganguly) ने कहा दोनों खिलाड़ी वास्तव में युवा हैं, एक 22 साल का है और दूसरा 23 साल का है। यह पहला साल था जब दोनों खिलाड़ियों ने पूरा टाटा आईपीएल सीजन खेला और दोनों ने अविश्वसनीय सुधार दिखाया है मैंने पहले जेक को ज़्यादा नहीं देखा था, लेकिन मैंने स्टब्स को देखा था। उन्होंने निष्कर्ष निकाला दोनों खिलाड़ियों में काफी सुधार हुआ है और इन परिस्थितियों में, मध्य क्रम में विदेशी खिलाड़ियों को ढूंढना आसान नहीं है क्योंकि विकेट धीमा है और गेंद स्पिन करती है। स्टब्स स्पिन को बहुत अच्छा खेलते हैं, इसलिए वह हमारे लिए मूल्यवान हैं।

यह भी पढ़ें:

गिरिराज सिंह पर तेजस्वी का पलटवार

अफगानिस्तान में तूफान, बाढ़ से 50 लोगों की मौत

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें