nayaindia India Bundled Out For 109 on a Pitch That Sucks बल खाती पिच पर भारत 109 रन पर ढेर
खेल समाचार

बल खाती पिच पर भारत 109 रन पर ढेर

ByNI Sports Desk,
Share

इंदौर। भारत (India) बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border-Gavaskar Trophy) के तीसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ पहले दिन बुधवार को स्पिनिंग पिच (Spinning Pitch) पर मात्र 109 रन पर ढेर हो गया। भारत की तरफ से विराट कोहली (Virat Kohli) ने सबसे अधिक 22 रन बनाये जबकि ऑस्ट्रेलिया की तरफ से लेफ्ट आर्म स्पिनर मैथ्यू कुहनेमैन (Matthew Kuhneman) ने 16 रन पर पांच विकेट और ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने 35 रन पर तीन विकेट झटके। पुणे टेस्ट में भारत ने दो पारियों में 107 और 105 बनाए थे, और यह उसके बाद घर पर भारत का न्यूनतम स्कोर है। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन पिच से मिल रही जबरदस्त टर्न और असमतल उछाल ने भारतीय बल्लेबाजों को खासा परेशान किया और वे अपने विकेट गंवाते चले गए। नागपुर और दिल्ली में भारतीय स्पिनरों ने जो ऑस्ट्रेलिया के साथ किया था ,वही ऑस्ट्रेलियाई स्पिनरों ने तीसरे टेस्ट में भारत के साथ कर दिया। 

ये भी पढ़ें- http://ग्रीस : ट्रेनों की आमने-सामने टक्कर में 32 की मौत

कुहनेमैन ने हालात का पूरा फायदा उठाते हुए पहली बार टेस्ट में पांच विकेट हासिल किये। ऑफ स्पिन जोड़ी लियोन (Leon) और टॉड मर्फी (Todd Murphy) ने क्रमश: तीन और एक विकेट लिया जबकि आखिरी विकेट रन आउट के जरिये आया। भारत की पारी 33.2 ओवर में 109 रन पर सिमट गयी। कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) शुरूआत में दो बार बचे जब ऑस्ट्रेलिया ने डीआरएस का इस्तेमाल नहीं किया। रोहित (12)और केएल राहुल की जगह आये शुभमन गिल (21) ने पहले पांच ओवर में छह आकर्षक बॉउंड्री लगाई लेकिन इसके बाद से ऑस्ट्रेलियाई स्पिनरों ने भारतीय बल्लेबाजों के इर्द-गिर्द ऐसा स्पिन जाल बुना कि वे अपने विकेट गंवाते चले गए। कुहनेमैन की गेंद पर रोहित स्टंप हो गए जबकि गिल अगले ओवर में पहली स्लिप पर लपके गए। लियोन की एक गेंद तेजी से घूमी और चेतेश्वर पुजारा के डिफेंस को छकाती हुई स्टंप्स में घुस गयी।

ये भी पढ़ें- http://संजय राउत के ‘चोर मंडली’ वाले बयान पर महाराष्ट्र विधानसभा में हंगामा

रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को ऊपर भेजा गया लेकिन लियोन की गेंद पर अपने कट को वह नीचे नहीं रख पाए और कवर में लपके गए। अगले ओवर में श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने कुहनेमैन की गेंद को स्टंप्स पर खेल दिया। भारत ने पहले घंटे में अपने पांच विकेट गंवा दिए। दूसरे छोर पर विराट कोहली डिफेंस में मजबूत दिखाई दे रहे थे लेकिन 22 के स्कोर पर ऑफ स्पिनर टॉड मर्फी ने उन्हें स्टंप्स के सामने पगबाधा कर दिया। के एस भरत को लंच से ठीक पहले लियोन ने पगबाधा कर दिया। रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) को लंच के बाद कुहनेमैन ने आउट किया। कुहनेमैन ने उमेश यादव (Umesh Yadav) को पगबाधा किया। उमेश यादव ने एक चौके और दो छक्कों की मदद से 17 रन बनाये। मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) रन आउट हुए जबकि अक्षर पटेल (Akshar Patel) 12 रन पर नाबाद रहे। भारत की पहली पारी लंच के कुछ देर बाद 109 रन पर सिमट गयी। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें