nayaindia Cricket Australia Mourn Death Of Former Captain Brian Booth क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने पूर्व कप्तान ब्रायन बूथ के निधन पर शोक जताया
खेल समाचार

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने पूर्व कप्तान ब्रायन बूथ के निधन पर शोक जताया

ByNI Desk,
Share

सिडनी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) और एनएसडब्ल्यू के पूर्व कप्तान ब्रायन बूथ एमबीई (Brian Booth) के 89 साल की उम्र में निधन (Death) पर शोक जताया। बूथ के परिवार में उनकी पत्नी जूडी (Judy) और चार बेटियां हैं। एक शानदार मध्यक्रम बल्लेबाज बूथ ने 1961 और 1966 के बीच ऑस्ट्रेलिया के लिए 29 टेस्ट खेले, जिसमें कप्तान के रूप में दो टेस्ट शामिल थे। उन्होंने 42.21 की औसत से पांच शतकों सहित 1773 रन बनाए। एक दोहरे खेल एथलीट बूथ ने 1956 के मेलबर्न ओलंपिक खेलों में हॉकी में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया था। 1961 के एशेज दौरे में चयन के साथ एनएसडब्ल्यू (NSW) के साथ उनके लगातार प्रदर्शन के लिए उन्हें पुरस्कृत किया गया, जहां उन्होंने टेस्ट में पदार्पण किया। बूथ ने तब खुद को ऑस्ट्रेलियाई मध्य-क्रम में एक स्थिरता के रूप में स्थापित किया और 1964 में उन्हें बॉब सिम्पसन के तहत उप-कप्तानी सौंपी गयी ।

ये भी पढ़ें- http://सीबीआई ने बंगाल स्कूल भर्ती घोटाले में अभिषेक बनर्जी से पूछताछ

उन्होंने चोट और बीमारी के कारण सिम्पसन की अनुपस्थिति में 1965-66 एशेज श्रृंखला (Ashes Series) के पहले दो टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी की। बूथ ने 93 मौकों पर शेफील्ड शील्ड में एनएसडब्ल्यू का प्रतिनिधित्व किया और 43.5 के औसत से 5574 रन बनाए और सेंट जॉर्ज (Saint George) डीसीसी के साथ आजीवन जुड़े रहे, जहां वह एक खिलाड़ी, अध्यक्ष और क्लब संरक्षक थे। उन्हें एमसीसी का आजीवन सदस्य भी चुना गया और 1982 में महारानी से एमबीई प्राप्त किया। उन्हें 2014 में सीएनएसडब्ल्यू हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ निक हॉकले ने कहा ब्रायन का पूरे क्रिकेट समुदाय और उसके बाहर बहुत सम्मान और प्रशंसा थी और हम उनकी पत्नी जूडी और उनके परिवार तथा दोस्तों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं। 50 से कम खिलाड़ियों ने ऑस्ट्रेलियाई पुरुषों की टेस्ट टीम की कप्तानी की है और ब्रायन का नाम उस सूची में शामिल है जिसमें खेल के कई दिग्गज शामिल हैं। उनका जीवन असाधारण रहा है और दुख की बात है कि उनकी कमी खलेगी। क्रिकेट में उनका योगदान एक प्रेरणा बना हुआ है और हमेशा याद किया जाएगा। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें