nayaindia IND vs ENG: T20 के बाद अब भारतीय शेर सफ़ेद कपड़ो में लड़ेंगे अपने...
खेल समाचार

IND vs ENG: T20 के बाद अब भारतीय शेर सफ़ेद कपड़ो में लड़ेंगे अपने सबसे बड़े विरोधी से जंग

ByNI Sports Desk,
Share
India vs England (1)

भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच 25 जनवरी से 11 मार्च तक पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। सीरीज का पहला मैच 25 जनवरी से शुरू होगा। इस टेस्ट सीरीज में भारत और इंग्लैंड के खिलाड़ियों के बीच बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में रोमांचक प्रदर्शन देखने को मिलेगा। भारतीय मैदानों पर इंग्लैंड की टीम अपने ‘बैजबॉल’ (Bazball) स्टाइल में खेलेगी, जिससे भारतीय टीम को सतर्क रहने की जरूरत है। भारतीय टीम टर्निंग पिचें तैयार करवाएगी जिस पर इंग्लैंड के खिलाड़ी जूझते नजर आ सकते हैं। लेकिन इंग्लैंड के पास 3 ऐसे खतरनाक खिलाड़ी मौजूद हैं जो अकेले दम पर अपनी टीम को भारत के खिलाफ टेस्ट मैच जिता सकते हैं, तो आइए जानते है इंग्लैंड के तीन खतरनाक खिलाडी कौन से है।

पहला नाम है इंग्लैंड पूर्व कप्तान और धुरंधर बल्लेबाज जो रूट (Joe Root) का, जो रूट का टेस्ट क्रिकेट में बहुत शानदार रिकॉर्ड है। रूट जब भी भारत के खिलाफ टेस्ट मैच खेलते हैं तो फिर वह रनों की बारिश करते हैं। रूट ने इंग्लैंड के लिए 135 टेस्ट मैचों में 50.29 की औसत से 11416 रन बनाए हैं। रूट ने टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में 30 शतक और 60 अर्धशतक जड़े हैं। टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में जो रूट का बेस्ट स्कोर 254 रन है। रूट टेस्ट करियर में पांच बार दोहरे शतक भी लगा चुके हैं। भारत में 2021 में खेली गई पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में जो रूट ने 368 रन बनाए थे।

रूट के बाद भारत को सबसे बड़ा खतरा इंग्लैंड के मौजूदा टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) से हो सकता है। बेन स्टोक्स बेहद विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। बेन स्टोक्स अगर चल गए तो वह एक ही सेशन में टेस्ट मैच की काया को पलट सकते हैं। स्टोक्स ने इंग्लैंड के लिए 97 टेस्ट मैचों में 36.41 की औसत से 6117 रन बनाए हैं। बेन स्टोक्स ने टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में 13 शतक और 30 अर्धशतक जड़ चुके हैं। टेस्ट क्रिकेट में बेन स्टोक्स का बेस्ट स्कोर 258 रन है। स्टोक्स टेस्ट करियर में 1 बार दोहरा शतक भी लगा चुके हैं। इसके अलावा बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने 97 टेस्ट मैचों में 197 विकेट भी लिए हैं। बेन स्टोक्स से टीम इंडिया (Team India) को सावधान रहने होगा, बेन स्टोक्स स्पिन और तेज गेंदबाजों को बहुत अच्छी तरह से खेलने में माहिर हैं।

टीम इंडिया की टर्निंग पिचों पर इंग्लैंड के स्पिनर जैक लीच (Jack leach) भारत के बल्लेबाजों के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। भारत में साल 2021 में खेली गई पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में जैक लीच ने 18 विकेट लिए थे। जैक लीच इस बार भी भारतीय बल्लेबाजों के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं। जैक लीच ने इंग्लैंड के लिए 34 टेस्ट मैचों में 124 विकेट चटकाए हैं। जैक लीच ने इस दौरान 5 बार पांच विकेट हॉल और 1 बार मैच में कुल 10 विकेट भी झटके हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें