nayaindia Pat Cummins सनराइजर्स हैदराबाद के नए कप्तान बने पैट कमिंस
खेल समाचार

सनराइजर्स हैदराबाद के नए कप्तान बने पैट कमिंस

ByNI Sports Desk,
Share

नई दिल्ली। आईपीएल 2024 शुरू होने से पहले सनराइजर्स हैदराबाद ने ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस (Pat Cummins) को अपनी टीम का नया कप्तान बनाया है। टीम ने सोशल मीडिया पर इस बात की जानकारी दी। पैट कमिंस इस पद पर एडन मार्करम की जगह लेंगे। पिछले दो सीज़न में सनराइजर्स की कप्तानी एडेन मार्कराम ने की थी, लेकिन दोनों ही सीजन टीम के लिए बेहद खराब रहे, आईपीएल 2023 में 14 मैचों में सिर्फ चार जीत के साथ अंक तालिका में टीम सबसे नीचे रही। Pat Cummins Become Captain

हालांकि, मार्कराम ने एसए20 के पहले दो सीज़न में सनराइजर्स हैदराबाद फ्रैंचाइज़ी की सहयोगी टीम सनराइजर्स ईस्टर्न केप को सफलतापूर्वक ट्रॉफी तक पहुंचाया। लेकिन कमिंस के लिए साल 2023 शानदार रहा। पैट कमिंस की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने 2023 में 2 आईसीसी खिताब जीते। टीम ने नवंबर में भारत को हराकर वनडे वर्ल्ड कप जीता था।

उससे पहले जून में टीम इंडिया को ही हराकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की ट्रॉफी पर भी कब्जा किया। साथ अपनी टीम का कब्जा एशेज पर भी बनाए रखा। कमिंस की कप्तानी स्किल को देखते हुए ही सनराइजर्स ने उन्हें नया कप्तान बनाया है। यह पहली बार होगा जब कमिंस आईपीएल में किसी टीम की कप्तानी करेंगे और एसआरएच के नए मुख्य कोच डेनियल विटोरी के साथ फिर से जुड़ेंगे, जो ऑस्ट्रेलिया के लिए सहायक कोच के रूप में भी काम करते हैं।

इतन ही नहीं कमिंस अपने हमवतन साथी डेविड वार्नर के बाद हैदराबाद (Hyderabad) के कप्तान बनने वाले दूसरे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी भी बन गए, जिन्होंने 2015 से 2021 तक 67 मैचों में फ्रेंचाइजी का नेतृत्व किया। पिछले साल दुबई में आईपीएल नीलामी में कमिंस को फ्रेंचाइजी ने 20.5 करोड़ रुपये में खरीदा था, जिससे वह लीग के इतिहास में दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए।

कमिंस इससे पहले आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) और कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा रह चुके हैं। आईपीएल 2016 की विजेता सनराइजर्स हैदराबाद 23 मार्च को ईडन गार्डन्स में दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ अपने आईपीएल 2024 अभियान की शुरुआत करेगी।

यह भी पढ़ें:

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बेंगलुुरु कैफे ब्लास्ट मामले की जांच एनआईए को सौंपी

विपक्षी की पहली साझा रैली

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें