nayaindia CBSE Released Board Exam Datesheet सीबीएसई ने जारी की बोर्ड परीक्षा की डेटशीट
News

सीबीएसई ने जारी की बोर्ड परीक्षा की डेटशीट

ByNI Desk,
Share

CBSE :- केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने मंगलवार को 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी कर दी। सीबीएसई की डेटशीट के मुताबिक 15 फरवरी से बोर्ड परीक्षाएं शुरू होगीं और 12वीं बोर्ड की आखिरी परीक्षा 2 अप्रैल तक चलेगी। जबकि, 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 13 मार्च को समाप्त हो जाएंगी। बोर्ड परीक्षाएं लगभग 55 दिनों तक चलेंगी। 

सीबीएसई 12वीं बोर्ड की पहली परीक्षा 15 फरवरी को है। पहली परीक्षा एंटरप्रेन्योरशिप की और आखिरी परीक्षा 2 अप्रैल को कंप्यूटर, इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की है। वहीं, 10वीं कक्षा की बात की जाए तो 15 फरवरी को पहली परीक्षा पेंटिंग विषय की है। दसवीं बोर्ड की आखिरी परीक्षा 13 मार्च को है। इस दिन कंप्यूटर एप्लीकेशन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की परीक्षा है। 19 फरवरी को 12वीं के छात्र हिंदी की परीक्षा देंगे। 21 फरवरी को कॉस्ट अकाउंटिंग का एग्जाम होगा। 22 फरवरी को इंग्लिश विषय की परीक्षा है। 27 फरवरी को केमिस्ट्री का एग्जाम है। 29 फरवरी को ज्योग्राफी, 4 मार्च को फिजिक्स और 9 मार्च को गणित की परीक्षा ली जाएगी। 

वहीं, दसवीं कक्षा की बात की जाए तो 19 फरवरी को संस्कृत, 21 फरवरी को हिंदी, 26 फरवरी को इंग्लिश, 2 मार्च को विज्ञान, 7 मार्च को सामाजिक विज्ञान और 11 मार्च को गणित की परीक्षा होगी। सीबीएसई द्वारा जारी डेटशीट के मुताबिक परीक्षाएं दो पालियों में होंगी। पहली परीक्षा सुबह 10.30 बजे से शुरू होगी जो दोपहर 1.30 बजे तक चलेगी। सीबीएसई ने कहा है कि बोर्ड परीक्षा, 2024 दसवीं और बारहवीं के लिए डेट शीट तैयार करते समय, बोर्ड ने इस दौरान होने वाली जेईई समेत विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं का भी ध्यान रखा है। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज के मुताबिक आमतौर पर दोनों कक्षाओं में एक छात्र द्वारा पेश किए जाने वाले दो विषयों के बीच पर्याप्त अंतर दिया गया है। 

बारहवीं कक्षा की डेटशीट तैयार करते समय जेईई मेन सहित प्रतियोगी परीक्षाओं का ध्यान रखा गया है। उन्होंने बताया कि ये डेट शीट 40,000 से अधिक विषयों के संयोजन से बचते हुए तैयार की गई है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि किसी छात्र की दो विषयों की परीक्षाएं एक ही तारीख पर न पड़ें। परीक्षा शुरू होने का समय सुबह 10 बजकर 30 मिनट होगा। बोर्ड का कहना है कि डेटशीट काफी पहले ही जारी कर दी जाती है ताकि छात्र अपनी परीक्षाओं की अच्छी तैयारी कर सकें। देशभर में मौजूद छात्र यह डेट शीट आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। (आईएएनएस)

4 comments

  1. Решение юридических вопросов онлайн: быстро, качественно, эффективно
    бесплатная консультация автоюриста [url=https://yurist-in-onlajn.ru/avtoyurist-besplatnaya-konsultaciya/]https://yurist-in-onlajn.ru/avtoyurist-besplatnaya-konsultaciya/[/url].

  2. Консультация юриста в экстренной ситуации
    консультация юриста бесплатно по телефону круглосуточно [url=https://konsultaciya-yurista-v-moskve.ru/]https://konsultaciya-yurista-v-moskve.ru/[/url].

  3. These are genuinely great ideas in regarding blogging. You have touched some good points here. Any way keep up wrinting.
    look at my page
    https://keeganxadef.ssnblog.com apparecchio acustico

    https://growthbookmarks.com/story16392595/il-lato-migliore-della-diabete rimedio per dimagrire
    https://brightbookmarks.com/story16523105/la-regola-2-minute-per-diabete pomata per dolori articolari e muscolari
    https://bookmarkspecial.com/story16504334/un-arma-segreta-per-diabete comprimi per dolori articolari
    https://bookmarksparkle.com/story16470126/di-diabete pomata per dolori articolari e muscolari
    https://bookmarkpath.com/story16401198/la-guida-definitiva-a-diabete crema per dolori articolari migliore

    @776=

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

    Naya India स्क्रॉल करें