nayaindia Amazing Astronomical Phenomenon अद्भुत खगोलीय घटना.....
यूथ करियर

अद्भुत खगोलीय घटना के कारण 20 मार्च को दिन और रात बराबर

ByNI Desk,
Share
Amazing Astronomical Phenomenon

उज्जैन। मध्य प्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन काल गणना (Time Calculation) में अहम स्थान रखती है, यहां के जीवाजी राव वेधशाला (Jiwaji Rao Observatory) में एक खगोलीय घटना को लोगों ने करीब से देखा, जब सूर्य विषुवत रेखा से गुजरा। इस कारण 20 मार्च को दिन और रात बराबर है। कहने का मतलब है कि दिन 12 घंटे और रात भी 12 घंटे की होगी। Amazing Astronomical Phenomenon

वेधशाला के अधीक्षक राजेंद्र गुप्ता ने मीडिया से चर्चा करते हुए बताया कि खगोलीय दृष्टि से आज का दिन काफी महत्वपूर्ण है। ऐसा इसलिए क्योंकि साल में दो दिन ऐसे होते हैं, जब सूर्य विषुवत रेखा पर लंबवत होता है, इस वर्ष 20 मार्च को सूर्य मेष राशि में प्रवेश के साथ विषुवत रेखा पर लंबवत है, जिसके कारण रात और दिन बराबर-बराबर हैं।

अब सूर्य उत्तरी गोलार्द्ध में प्रवेश करेगा, जिससे उत्तरी गोलार्द्ध में दिन धीरे-धीरे बड़े होने लगेंगे और रातें छोटी होने लगेंगी। यह क्रम 21 जून तक जारी रहेगा। उन्होंने आगे बताया कि सूर्य विषुवत रेखा पर है, वर्तमान में सूर्य जिस स्थिति में है, उसे वसंत सम्पात कहते हैं। सायन राशि के अनुसार गणना करें तो उसके मुताबिक सूर्य मेष राशि में प्रवेश करेगा। इस दिन सूर्य की स्थिति मेष राशि में शून्य अंश, 8 कला, 25 विकला होगी।

यह भी पढ़ें:

हाई कोर्ट से अरविंद केजरीवाल को नहीं मिली राहत

धोनी ने छोड़ी सीएसके की कप्तानी, ऋतुराज गायकवाड़ को सौंपी कमान

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें