nayaindia Union Budget 2023: आम जनता के साथ-साथ पर्यटकों के लिए ....
इंडिया ख़बर

Union Budget 2023: आम जनता के साथ-साथ पर्यटकों के लिए भी बड़ी छूट की घोषणा

ByNI Business Desk,
Share

नई दिल्ली | Union Budget 2023: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को साल 2023 के लिए आम बजट पेश किया। बजट में इस बार आम जनता के लिए खुलकर सौंगातें दी गई। ऐसे भारतीय पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भी अपना पिटारा खोला है। अपने बजट भाषण में केंद्रीय वित्त मंत्री ने देश के पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से ‘देखो अपना देश’ योजना की घोषणा की।

योजना के तहत देश में 50 पर्यटक स्थलों को चुना जाएगा
बजट 2023 में हुई इस नई योजना के बारे में बताते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि इस योजना का मकसद भारत के घरेलू पर्यटन को बढ़ाना है। इस योजना के तहत पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए देश में लगभग 50 स्थलों को विकसित और बढ़ावा दिया जाएगा। ‘देखो अपना देश’ योजना का मकसद लोगों को भारत की समृद्ध विरासत और जीवंत संस्कृति को देखने तथा अनुभव करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

बढ़ेंगी रोजगार की संभावनाएं
इस योजना का मुख्य उद्देश्य लोगों को विदेश यात्रा के बजाय भारत में व्यापक रूप से यात्रा करने के लिए प्रेरित करना है। इस नई पर्यटन योजना से पर्यटन उद्योग में रोजगार की संभावनाएं भी बढ़ेंगी और देश की अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा मिलेगा।

‘देखो अपना देश’ योजना में पर्यटकों को मिलेगी ये सब सुविधाएं
Union Budget 2023:  ‘देखो अपना देश’ योजना के अंतर्गत, पर्यटकों को सस्ती दर पर होटल बुकिंग, यात्रा और प्रवेश शुल्क में कई लाभ मिलेंगे। इस योजना के तहत उन लोगों को वित्तीय मदद भी प्रदान की जाएगी, जो दूर-दराज़ वाले कम प्रचलित जगहों की यात्रा करते हैं। इसके लिए सरकार की ओर से एक विशेष वेबसाइट तैयार की जाएगी और टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर भी लॉन्च किया जाएगा। इसी के साथ सरकार एक जिला-एक उत्पाद को बढ़ावा देने और बेचने के लिए प्रमुख पर्यटन क्षेत्रों में यूनिटी मॉल भी स्थापित करेगी जिसमें भारतीय हस्तशिल्प के कई उत्पादों को बेचा जा सकेंगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें