nayaindia Bomb Threat Schools Delhi दिल्ली के स्कूलों को मिली धमकी से हड़कंप
दिल्ली

दिल्ली के स्कूलों को मिली धमकी से हड़कंप

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली के एक सौ स्कूलों को बम से उड़ा देने की धमकी झूठी साबित हुई है लेकिन इसकी वजह से पूरी दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र यानी एनसीआर में अफरातफरी मची रही। दिल्ली और एनसीआर के स्कूलों में आननफानन छुट्टी की गई या अभिभावकों को कहा गया कि वे बच्चों को स्कूल से ले जाएं। इससे अचानक पूरी दिल्ली में हड़कंप मच गया। बाद में यह खबर झूठी साबित हुई। बताया जा रहा है कि धमकी का ईमेल रूस के सर्वर से भेजा गया था।

इससे पहले दिल्ली और एनसीआर के करीब एक सौ स्कूलों में बुधवार की सुबह बम रखे होने की धमकी भेजी गई थी। इसके तुरंत बाद सभी स्कूलों में दिल्ली पुलिस, बम निरोधक दस्ता, फायरब्रिगेड की गाड़ियां और एम्बुलेंस पहुंच गईं। स्कूलों को खाली करवाने के बाद पुलिस ने बम की तलाशी की। दोपहर को पुलिस ने जानकारी दी कि स्कूलों में बम की सूचना फर्जी थी। पुलिस के मुताबिक, सभी स्कूलों में अच्छे से चेकिंग कर ली गई है, लेकिन कुछ नहीं मिला।

पुलिस ने संभावना जताई है कि आरोपियों ने डार्क नेट के जरिए ये मेल भेजा है, ताकि उनकी पहचान न हो सके। दिल्ली पुलिस के मुताबिक, ये धमकी एक ही ईमेल से भेजी गई है। यह ईमेल रूसी सर्वर से सुबह पांच बज कर 36 मिनट पर भेजा गया था। पुलिस ने बताया कि हर मेल का कंटेंट एक ही जैसा था। जिन स्कूलों को धमकी वाली मेल भेजी गई थी उसमें डीपीएस के चार स्कूल हैं। इसके अलावा हाई प्रोफाइल संस्कृति स्कूल भी शामिल है।

दिल्ली पुलिस के सूत्रों के मुताबिक जिस ईमेल के जरिए स्कूलों को धमकी भेजी गई थी, उसमें स्वरायम शब्द शामिल है, जो कि अरबी शब्द है। इस शब्द को इस्लामिक स्टेट 2014 से इस्तेमाल कर रहा है। इस शब्द का मतलब है तलवारों का टकराना। बहरहाल, स्कूलों में बम की सूचना को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने लोगों को सुबह ही आगाह किया था और कहा था- घबराने की जरूरत नहीं है। सुरक्षा एजेंसियां कार्रवाई कर रही हैं। प्रोटोकॉल के तहत एक्शन लिया जा रहा है। यह झूठी धमकी हो सकती है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें