nayaindia lok sabha election Jammu Kashmir एनसी और कांग्रेस तीन तीन सीट पर लड़ेंगे
जम्मू-कश्मीर

एनसी और कांग्रेस तीन तीन सीट पर लड़ेंगे

Share
Lok sabha Election 2024
Lok sabha Election 2024

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर में महबूबा मुफ्ती की पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के तीन सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा के एक दिन बाद नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस ने चुनावी गठबंधन करने और सीटों के बंटवारे का ऐलान किया। दोनों पार्टियों ने सोमवार को ऐलान किया कि वे इस लोकसभा चुनाव में जम्मू कश्मीर और लद्दाख की कुल छह सीटों में से तीन तीन पर चुनाव लड़ेंगे। एक दिन पहले रविवार को पीडीपी ने कश्मीर घाटी के तीन लोकसभा क्षेत्रों में अपने तीन प्रत्याशियों की घोषणा की थी।

गौरतलब है कि पीडीपी, नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस ये तीनों विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ में शामिल हैं और 31 मार्च को दिल्ली के रामलीला मैदान में हुई रैली में भी शामिल हुए थे। बहरहाल, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पार्टी की राष्ट्रीय गठबंधन समिति के सदस्य सलमान खुर्शीद ने कहा कि पीडीपी के साथ सीट बंटवारे का प्रयास सफल नहीं हो सका लेकिन वह ‘इंडिया’ का हिस्सा है। खुर्शीद और नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने सीट बंटवारे की घोषणा की।

पूर्व  मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा कि कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस जम्मू कश्मीर और लद्दाख की छह सीटों पर मिल कर चुनाव लड़ेंगी। तीन सीटों पर कांग्रेस और तीन पर नेशनल कांफ्रेंस के उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने कहा- हमें विश्वास है कि इन छह सीटों पर ‘इंडिया’ गठबंधन की जीत होगी। कांग्रेस उधमपुर, जम्मू और लद्दाख लोकसभा सीटों से चुनाव लड़ेगी। नेशनल कांफ्रेंस को अनंतनाग राजौरी, श्रीनगर और बारामूला सीट मिली है।

इस मौके पर सलमान खुर्शीद ने कहा- हम सबने मिलकर प्रयास किया कि जल्द से जल्द गठबंधन किया जाए। यह हो गया है और सबके लिए खुशी का मौका है। कांग्रेस उधमपुर में चौधरी लाल सिंह और जम्मू से रमन भल्ला को पहले ही उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। नेशनल कांफ्रेंस ने प्रभावशाली गुर्जर नेता मियां अल्ताफ अहमद को अनंतनाग राजौरी से मैदान में उतारा है। उमर अब्दुल्ला का कहना है कि उनकी पार्टी जल्द ही दो अन्य सीटों पर अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर देगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें