nayaindia Rajasthan Assembly Govind Ram Meghwal Pipalda land lease पीपल्दा में डूब क्षेत्र में आने वाले ग्रामिणों को भूमि के पट्टे का आवंटन तीन माह में: मेघवाल

पीपल्दा में डूब क्षेत्र में आने वाले ग्रामिणों को भूमि के पट्टे का आवंटन तीन माह में: मेघवाल

जयपुर। राजस्थान के आपदा प्रबंधन एवं सहायता मंत्री गोविन्द राम मेघवाल (Govind Ram Meghwal) ने मंगलवार को विधानसभा (Assembly) में आश्वस्त किया कि पीपल्दा विधानसभा (Pipalda Assembly) क्षेत्र में डूब क्षेत्र में आने वाले गांवों को अन्यत्र बसाने के लिए तीन महीने में भूमि का आवंटन कर दिया जाएगा।

श्री मेघवाल ने प्रश्नकाल में पूरक प्रश्नों का जवाब देते हुए कहा कि नदियों में उफान के कारण नुकसान उठाने वाले निवासियों को देय मुआवजे से वंचित रहे निवासियों को भी शीघ्र भुगतान कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस संबंध में जिला कलक्टर द्वारा आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि पीपल्दा विधानसभा क्षेत्र में जल भराव से प्रभावित निवासियों को गत दो वर्षों में कुल 33 करोड़ 48 लाख रुपये का मुआवजा दिया गया है। उन्होंने बताया वर्ष 2021 में प्रभावितों को 15 करोड़ 59 लाख रुपये का मुआवजा दिया गया था।

वर्ष 2022 में 17 करोड़ 89 लाख रुपये मुआवजा दिया गया है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2021 के 822 प्रकरणों तथा वर्ष 2022 के 368 प्रकरणों में बैंक संबंधी त्रुटियों के कारण भुगतान नहीं किया जा सका था। उन्होंने बताया कि जिला कलक्टर द्वारा स्वयं इस मामले में पहल करते हुए किसानों से संपर्क कर त्रुटी निवारण की जा रही है। उन्होंने कहा कि बकाया सभी 1190 प्रकरणों में जल्द से जल्द भुगतान करने की कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि डूब क्षेत्र में आने वाले जो गांव सर्वे में शामिल होने से रह गए हैं, उनकी भी जांच करवाकर कार्रवाई की जाएगी।। उन्होंने कहा कि बाढ़ से ग्रसित ग्रामवासियों को अन्यत्र बसाने के लिए पट्टे आवंटन हेतु राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा जा चुका है। इससे पहले उन्होंने विधायक रामनारायण मीणा के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में कहा कि पीपल्‍दा क्षेत्र में डूब क्षेत्र में आने वाले प्रभावितों को गत तीन वर्षों में 33.48 करोड़ रूपये की सहायता राशि का भुगतान किया गया है। (वार्ता)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें