nayaindia Voting Violence पश्चिम बंगाल में वोटिंग के दौरान हिंसा में दो लोगों की मौत
कोलकाता

पश्चिम बंगाल में वोटिंग के दौरान हिंसा में दो लोगों की मौत

ByNI Desk,
Share

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में छठे चरण के तहत आठ लोकसभा सीटों (Lok Sabha Seat) पर शनिवार सुबह सात बजे से वोटिंग जारी है। इस प्रक्रिया के दौरान पहले दो घंटों में हिंसा (Violence) में दो लोगों की मौत हो गई है। मुख्य रूप से पूर्वी और पश्चिमी मेदिनीपुर जिलों से चुनाव संबंधी तनाव की खबरें सामने आई हैं। झाड़ग्राम में लालगढ़ थाना क्षेत्र के अंतर्गत बेलातिकरी इलाके में एक युवक का शव बरामद होने के बाद तनाव बढ़ गया। मृतक के शरीर पर कई जगह चोट के निशान हैं। मृतक की पहचान उत्तम महतो (Uttam Mahato) के रूप में हुई है। स्थानीय पुलिस ने दावा किया है कि इस घटना का राजनीति या चुनावी हिंसा (Electoral Violence) से कोई संबंध नहीं है। शनिवार सुबह से अब तक यह दूसरी मौत है। Bengal Voting Violence

इससे पहले तमलुक लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले महिषादल में तृणमूल कांग्रेस (Congress) और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई थी। इसमें स्थानीय स्तर के तृणमूल कांग्रेस नेता शेख माइबुल (Sheikh Maibul) की कथित तौर पर मौत हो गई। पश्चिम बंगाल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय के अनुसार, सबसे अधिक मतदान प्रतिशत तमलुक में 19.07 प्रतिशत रहा। इसके बाद बिष्णुपुर में 18.56, घटल में 18.27, बांकुरा में 17.69, झारग्राम में 16.22, कांथी में 15.45, मेदिनीपुर में 14.58 और पुरुलिया में सबसे कम 12.38 प्रतिशत मतदान हुआ। सीईओ कार्यालय (CEO Office) को पहले दो घंटों में कुल 364 शिकायतें प्राप्त हुईं। जिनमें 69 शिकायतें विभिन्न राजनीतिक दलों ने की, जबकि शेष आम लोगों ने की।

सीईओ को सबसे ज्यादा शिकायतें माकपा की ओर से मिली हैं, जबकि भाजपा (BJP) से 30 शिकायतें प्राप्त हुई हैं। पश्चिम मेदिनीपुर जिले के सबंग से भी तनाव की खबरें सामने आईं हैं। यहां टीएमसी कार्यकर्ताओं के कथित तौर पर हमले में भाजपा का एक पोलिंग एजेंट (Polling Agent) घायल हो गया। उसके सिर में चोट लगी है, जिस कारण उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। तृणमूल कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि तमलुक लोकसभा के अंतर्गत नंदीग्राम में स्थानीय भाजपा कार्यकर्ताओं ने एक फुटब्रिज को नष्ट कर दिया है, ताकि स्थानीय लोग वोट डालने के लिए मतदान केंद्र तक न पहुंच सकें। सत्तारूढ़ टीएमसी नेतृत्व ने दावा किया है कि वे भारतीय निर्वाचन आयोग से संपर्क करके घटनाक्रम की जानकारी देंगे।

यह भी पढ़ें:

जम्मू-कश्मीर : अनंतनाग-राजौरी में मतदान जारी, लोगों में उत्साह

कंफर्टेबल शूज पहन पार्टी में पहुंची काजोल

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें