nayaindia 100 Places On Fire In Forests In Canada कनाडा में जंगलों में 100 जगहों पर लगी आग
विदेश

कनाडा में जंगलों में 100 जगहों पर लगी आग

ByNI Desk,
Share

ओटावा। कनाडा (Canada) के अलबर्टा प्रांत में जंगलों में करीब 100 जगहों पर आग (Fire) लगने की घटनाएं सामने आईं हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि इसके कम होने के कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं। मीडिया ने यह जानकारी दी। बीबीसी (BBC) ने स्थानीय अधिकारियों के हवाले से बताया कि 4 मई को पहले स्थानीय आपातकाल की घोषणा के बाद से 782,000 हेक्टेयर से अधिक भूमि जल चुकी है। कनाडा और अमेरिका (America) के हजारों अग्निशामक और सहायक कर्मचारी जंगल की आग बुझाने में मदद कर रहे हैं। शुक्रवार तक, अलबर्टा में 93 जगहों पर आग लगी थी। अधिकारियों ने कहा कि मंगलवार तक 19,576 लोगों को अलबर्टा में अपना घर खाली करने के लिए मजबूर किया गया। पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन कनाडा (Climate Change Canada) के एक मौसम विज्ञानी टेरी लैंग (Terry Lang) के अनुसार, अलबर्टा में जंगल की आम तौर पर मई में आग लगती है।

ये भी पढ़ें- http://एनआईए ने जम्मू-कश्मीर में 15 ठिकानों पर की छापेमारी

गर्म तापमान और शुष्क परिस्थितियां ज्वलनशीलता को बढ़ा देती हैं। लेकिन इस साल, अल्बर्टा में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी और औसत से कम बारिश है। बीबीसी ने लैंग के हवाले से कहा, इससे पूरी स्थिति खराब हो गई। फरवरी के मध्य से मई के मध्य तक, मध्य और उत्तरी अलबर्टा के अधिकांश हिस्सों में इस वर्ष 50 प्रतिशत कम वर्षा हुई, जबकि इसी अवधि में 90 दिनों के औसत की तुलना में, और कुछ हिस्सों में 75-100 प्रतिशत कम बारिश हुई। मौसम विज्ञानी ने यह भी कहा कि औसत तापमान सामान्य से 3-6 डिग्री अधिक है। 1-15 मई के बीच अल्बर्टा में 158 बार गर्मी के रिकॉर्ड टूटे। यह चिंताजनक है। हमने इसी तरह की घटनाओं को देखा है, लेकिन इस साल की शुरुआत में नहीं।

आग से निकलने वाले धुएं की मात्रा अविश्वसनीय है। यह लगभग पूरे पश्चिमी कनाडा (Southern Canada) को कवर कर रहा है। और इसका लोगों पर भी प्रभाव पड़ता है। थॉम्पसन रिवर यूनिवर्सिटी (Thompson River University) में प्रेडिक्टिव सर्विसेज, इमरजेंसी मैनेजमेंट और फायर सर्विस के रिसर्च चेयर माइक फ्लेनिगन ने कहा, मेरे सहयोगी और मैं इसके लिए बड़े पैमाने पर मानव-जनित जलवायु परिवर्तन को जिम्मेदार ठहराते हैं। जैसा कि हमारी जलवायु गर्म होती है, हम अधिक आग, अधिक धुआं देखने की उम्मीद कर सकते हैं। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें