nayaindia budget 2023 मोबाइल, टीवी, इलेक्ट्रिक वाहन सस्ते होंगे
सर्वजन पेंशन योजना
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| budget 2023 मोबाइल, टीवी, इलेक्ट्रिक वाहन सस्ते होंगे

मोबाइल, टीवी, इलेक्ट्रिक वाहन सस्ते होंगे

NEW DELH, FEB 1 (UNI):- Union Finance Minister Nirmala Sitharaman presenting the Union Budget-2023-24 before the Parliament, in New Delhi on Wednesday. (T V Grab) UNI PHOTO-25U

नई दिल्ली। बजट के भारी भरकम आंकड़ों से इतर आम आदमी की दिलचस्पी इस बात में होती है कि क्या महंगा होगा और क्या सस्ता होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आयात शुल्क में घट बढ़ के जो प्रस्ताव किए हैं उनके मुताबिक अगले वित्त वर्ष में टेलीविजन के साथ साथ मोबाइल और इलेक्ट्रिक वाहन सस्ते होंगे। सिगरेट के साथ साथ कुछ और चीजों पर आयात शुल्क बढ़ाया गया है, जिनकी कीमत बढ़ेगी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इलेक्ट्रिक वाहनों में इस्तेमाल होने वाली लिथियम ऑयन बैटरियों पर सीमा शुल्क को घटाकर 13 फीसदी करने का प्रस्ताव किया। इसके अलावा बजट में सिगरेट पर शुल्क 16 फीसदी बढ़ाया गया है। इसकी वजह से इलेक्ट्रिक वाहन सस्ते होंगे और सिगरेट महंगी होगी। वित्त मंत्री ने मोबाइल फोन विनिर्माण के लिए कुछ सामान के आयात पर सीमा शुल्क में कटौती की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि भारत का मोबाइल फोन उत्पादन 2014-15 के 5.8 करोड़ इकाई से बढ़ कर पिछले वित्त वर्ष में 31 करोड़ इकाई हो गया।

सीतारमण ने यह भी घोषणा की है कि टीवी पैनल के ओपन सेल के पुर्जों पर सीमा शुल्क घटा कर ढाई फीसदी किया जाएगा, जिससे टीवी सेट सस्ते होंगे। किचन इलेक्ट्रिक चिमनी पर सीमा शुल्क साढ़े सात से बढ़ा कर 15 फीसदी कर दिया गया है, जिससे इसकी कीमत बढ़ेगी। चांदी पर सीमा शुल्क बढ़ाने का प्रस्ताव किया गया है, जिससे चांदी महंगी होगी। लैब में बनने वाले हीरे सस्ते होंगे। वित्त मंत्री ने रबड़ पर भी शुल्क कम करने का प्रस्ताव किया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ten + five =

सर्वजन पेंशन योजना
सर्वजन पेंशन योजना
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
विदेशी वकील भी कर सकेंगे भारत में कानून की प्रैक्टिस, बीसीआई ने दी मंजूरी
विदेशी वकील भी कर सकेंगे भारत में कानून की प्रैक्टिस, बीसीआई ने दी मंजूरी