nayaindia Wayanad Bypolls वायनाड में उपचुनाव की घोषणा नहीं हुई

वायनाड में उपचुनाव की घोषणा नहीं हुई

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी के अयोग्य ठहराए जाने से खाली हुई वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव की घोषणा नहीं हुई है। मानहानि के मामले में दो साल की सजा होने के बाद लोकसभा सचिवालय ने राहुल गांधी को अयोग्य ठहरा दिया है और साथ ही उनकी सीट खाली घोषित कर दी है। परंतु चुनाव आयोग ने अभी उस सीट पर उपचुनाव की घोषणा नहीं की है। कर्नाटक के चुनाव की घोषणा के साथ उम्मीद की जा रही थी कि वायनाड में उपचुनाव की भी घोषणा हो सकती है।

लेकिन चुनाव आयोग ने इस बारे में कहा है कि अभी छह महीने का समय है इसलिए उसे उपचुनाव की घोषणा करने की जल्दी नहीं है। आयोग ने कहा कि इस मामले में ऊपरी अदालत के आदेश के बाद ही वह चुनाव के बारे में फैसला करेगी। गौरतलब है कि सूरत की अदालत ने राहुल गांधी को मानहानि मामले में दोषी ठहरा कर दो साल की सजा दी है। लेकिन साथ ही उनको जमानत देते हुए सजा 30 दिन के लिए निलंबित कर दी ताकि वे ऊपरी अदालत में अपील कर सकें। तभी चुनाव आयोग ऊपरी अदालत के फैसला का इंतजार करेगा।

गौरतलब है कि इससे पहले चुनाव आयोग ने लक्षद्वीप लोकसभा सीट के सांसद मोहम्मद फैजल को अयोग्य ठहराए जाने के बाद जल्दबाजी में उपचुनाव की घोषणा कर दी थी। बाद में हाई कोर्ट ने उनकी सजा पर रोक लगा दी और सुप्रीम कोर्ट ने उपचुनाव पर रोक लगा दी। इसके बाद वे सदस्यता बहाल कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट गए थे लेकिन सुनवाई से पहले ही बुधवार को लोकसभा सचिवालय ने उनकी सदस्यता बहाल कर दी। ऐसी किसी स्थिति से बचने के लिए आयोग ने इंतजार करने का रास्ता अख्तियार किया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें