nayaindia CBI questioned Lalu सीबीआई ने लालू से की पूछताछ
ताजा पोस्ट

सीबीआई ने लालू से की पूछताछ

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के बाद अब सीबीआई ने लालू प्रसाद से पूछताछ की है। रेलवे में नौकरी के बदले जमीन देने के कथित मामले में सीबीआई ने पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के सुप्रीमो लालू प्रसाद से दिल्ली में दो राउंड में कोई साढ़े चार घंटे तक पूछताछ की। सीबीआई की टीम सुबह 11 बजे लालू प्रसाद की बेटी और राज्यसभा सांसद मीसा भारती के आवास पर पहुंची थी और करीब तीन घंटे पूछताछ की। दोपहर में दोबारा करीब डेढ़ घंटे तक पूछताछ हुई।

गौरतलब है कि लालू प्रसाद हाल ही में सिंगापुर से किडनी ट्रांसप्लांट करा कर लौटे हैं। उनकी बेटी रोहिणी आचार्य ने उनको अपनी किडनी दी है। लालू अब भी डॉक्टरों की सलाह पर आराम कर रहे हैं। तभी उनको किडनी देने वाली रोहिणी आचार्य ने सीबीआई की कार्रवाई पर नाराजगी जताई और कई ट्विट किए। रोहिणी आचार्य ने कहा कि पापा को परेशानी हुई तो दिल्ली की कुर्सी हिला देंगे।

बहरहाल, एक दिन पहले सोमवार को पटना में सीबीआई ने राबड़ी देवी से उनके आवास पर पूछताछ की थी। उनसे भी करीब साढ़े चार घंटे की पूछताछ हुई थी। गौरतलब है कि जमीन के बदले नौकरी देने के कथित मामले में सीबीआई की ओर से दायर आरोपपत्र पर दिल्ली की विशेष अदालत ने लालू प्रसाद, राबड़ी देवी और मीसा भारती को समन जारी किया है। सीबीआई ने इसमें लालू प्रसाद के अलावा राबड़ी देवी और 14 अन्य को आरोपी बनाया है। अदालत ने  सभी को 15 मार्च को पेश होने का आदेश दिया है।

बताया जा रहा है कि लालू प्रसाद के यूपीए की पहली सरकार में यानी 2004-09 में रेल मंत्री रहते हुए जमीन के बदले नौकरी का घोटाला हुआ था। सीबीआई का आरोप है कि लालू प्रसाद के  परिवार के सदस्यों के नाम पर जमीन और ट्रांसफर कराई गई। बदले में रेलवे के अलग-अलग जोन जैसे मुंबई, जबलपुर, कोलकाता, जयपुर और हाजीपुर में नौकरी दी गई। कई जगह जमीन दान में लेने का आरोप है तो कुछ जगह औने पौने दाम पर जमीन लेने के आरोप हैं।

सीबीआई के मुताबिक लालू प्रसाद के परिवार ने बिहार में एक लाख वर्गफीट से ज्यादा जमीन महज 26 लाख रुपए में हासिल कर ली, जबकि उस समय के सरकारी दर के मुताबिक जमीन की कीमत करीब 4.39 करोड़ रुपए थी। यह भी बताया जा रहा है कि जमीन ट्रांसफर के ज्यादातर केस में जमीन मालिक को नकद में भुगतान किया गया। इस मामले में सीबीआई ने मई 2022 में लालू प्रसाद और उनके परिवार के सदस्यों पर भ्रष्टाचार का नया मामला दर्ज किया था।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें