nayaindia Corona global emergency WHO कोरोना अब भी ग्लोबल इमरजेंसी: डब्लुएचओ
ताजा पोस्ट

कोरोना अब भी ग्लोबल इमरजेंसी: डब्लुएचओ

ByNI Desk,
Share

जिनेवा। विश्व स्वास्थ्य संगठन, डब्लुएचओ कोरोना महामारी को अब भी ग्लोबल इमरजेंसी मानता है। कोविड-19 को लेकर उच्‍चतम स्‍तर की वैश्विक चेतावनी जारी करने के तीन साल बाद डब्लुएचओ ने सोमवार को कहा कि महामारी अभी भी इंटरनेशनल इमरजेंसी बनी हुई है। कोविड-19 पर संयुक्‍त राष्‍ट्र की इस एजेंसी की इमरजेंसी कमेटी की पिछले शुक्रवार को बैठक हुई थी। महामारी शुरू होने के बाद से यह 14वीं बैठक थी।

बैठक के बाद  डब्लुएचओ की ओर से एक बयान में कहा गया- संगठन के प्रमुख टेड्रोस एढेनम गैब्रियेसस कमेटी की ओर से चल रही कोविड-19 महामारी को लेकर सलाह से सहमत हैं। कोविड अभी भी अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर चिंता का विषय बना हुआ है। बयान में कहा गया है कि ट्रेडोस, कमेटी के इस नजरिए को स्‍वीकार करते हैं कि कोविड-19 संभवत: अपने संक्रमण बिंदु पर है और वे इसे नेविगेट करने और इसके नकारात्‍मक परिणामों को कम करने के लिए कमेटी की सलाह की सराहना करते हैं।

कमेटी की बैठक के पहले डब्लुएचओ प्रमुख ने कोरोना के कारण हो रही मौतों का जिक्र करते हुए कहा था कि महामारी का इमरजेंसी फेज अभी खत्‍म नहीं हुआ है। उन्‍होंने बैठक की शुरुआत में कमेटी को बताया- हम महामारी के चौथे वर्ष में प्रवेश कर चुके हैं। हम निश्चित रूप से अब एक साल पहले की तुलना में बहुत बेहतर स्थिति में हैं, जब ओमिक्रॉन लहर अपने चरम पर थी, और हर हफ्ते 70 हजार से अधिक मौतें डब्लुएचओ को रिपोर्ट की जा रही थीं। उन्होंने चीन को लेकर चिंता जताते हुए कहा- जनवरी के मध्‍य में कोविड के कारण सप्‍ताह में करीब 40 हजार मौतों की सूचना मिली थी इसमें से आधे से अधिक मौतें चीन में थी। मौतों का आंकड़ा निश्चित रूप से इससे कहीं अधिक है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें