nayaindia Modi Kishida bilateral talks मोदी और किशिदा ने की दोपक्षीय वार्ता
ताजा पोस्ट

मोदी और किशिदा ने की दोपक्षीय वार्ता

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोपक्षीय वार्ता की और साथ ही कई बहुपक्षीय मसलों पर भी दोनों के बीच बातचीत हुई। किशिदा ने प्रधानमंत्री मोदी को जी सात की बैठक मे हिस्सा लेने के लिए न्योता दिया, जिसे प्रधानमंत्री ने स्वीकार कर लिया। प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा दो दिन के भारत दौरे पर सोमवार की सुबह आठ बजे नई दिल्ली पहुंचे। प्रधानमंत्री मोदी और किशिदा के बीच कोरोना महामारी के बाद शांतिपूर्ण, स्थिर और समृद्ध दुनिया के लिए भारत-जापान रणनीतिक साझेदारी का विस्तार करने के लिए व्यापक चर्चा की।

इससे पहले दिल्ली पहुंचने पर प्रधानमंत्री किशिदा ने राजघाट पहुंच कर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद हैदराबाद हाउस में किशिदा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। मोदी ने किशिदा को चंदन से बनी बुद्ध की मूर्ति उपहार में दी। मोदी और किशिदा का एक वीडियो भी सामने आया, जिसमें जापान के प्रधानमंत्री मोदी के साथ लस्सी बनाने वाली लकड़ी को घुमाते और गोलगप्पे खाते नजर आ रहे हैं। बुद्ध जयंती पार्क में दोनों ने साथ में गोलगप्पे खाए।

जापान के प्रधानमंत्री किशिदा ने कहा- मैंने आज प्रधानमंत्री मोदी को हिरोशिमा में होने वाले जी  सात सम्मेलन के लिए न्योता दिया और उन्होंने इसे स्वीकार कर लिया है। मैं भारत की धरती से आजाद इंडो-पैसिफिक को लेकर अपना विजन साझा करूंगा। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- मैं प्रधानमंत्री किशिदा का भारत में स्वागत करता हूं। मेरी उनसे पिछले एक साल में कई बार मुलाकात हुई है। इस दौरान मुझे हमेशा दोनों देशों के बीच संबंध को लेकर पॉजिटिविटी महसूस हुई। आज मैंने उनसे हमारे जी 20 अध्यक्षता की प्राथमिकताओं के बारे में बात की। हमारा लक्ष्य सभी को साथ लेकर चलना है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें