nayaindia Papua New Guinea Modi पापुआ न्यू गिनी के दौरे पर पहुंचे मोदी
ताजा पोस्ट

पापुआ न्यू गिनी के दौरे पर पहुंचे मोदी

ByNI Desk,
Share

पोर्ट मोरेस्बी। जापान के हिरोशिमा में जी-सात देशों के शिखर सम्मेलन में शामिल होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को पापुआ न्यू गिनी के दौरे पर पहुंचे। राजधानी पोर्ट मोरेस्बी हवाईअड्डे पर प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत के लिए पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे खुद मौजूद थे। प्रधानमंत्री मोदी जब अपने विमान से उतरे तो पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री मारापे ने उन्हें गले लगाया। इसके बाद पीएम मारापे ने प्रधानमंत्री मोदी के पैर छूए और उनका भव्य स्वागत किया।

अपनी परंपरा तोड़ कर पापुआ न्यू गिनी ने प्रधानमंत्री का औपचारिक स्वागत किया। मोदी ने बाद में प्रधानमंत्री मरापे के साथ गार्ड ऑफ ऑनर भी लिया। गौरतलब है कि पापुआ न्यू गिनी में आमतौर पर सूर्यास्त के बाद देश का दौरा करने वाले किसी भी नेता का औपचारिक स्वागत नहीं किया जाता है। लेकिन पीएम मोदी का स्वागत करके पापुआ न्यू गिनी ने नई मिसाल कायम की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जेम्स मारापे सोमवार को फोरम फॉर इंडिया-पैसिफिक आइलैंड्स कोऑपरेशन, एफआईपीआईसी के तीसरे शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। मोदी का जेम्स मरापे के साथ दोपक्षीय वार्ता करने और पापुआ न्यू गिनी के गवर्नर जनरल बॉब डाडे से मिलने का भी कार्यक्रम है। पीएम मोदी ने इसे बैठक में शामिल होने से पहले कहा था- मैं आभारी हूं कि सभी 14 प्रशांत द्वीप देशों ने इस महत्वपूर्ण शिखर सम्मेलन में भाग लेने के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है।

एफआईपीआईसी शिखर सम्मेलन में 14 द्वीपीय देशों के नेताओं की भागीदारी होगी। इसकी शुरुआत 2014 में प्रधानमंत्री मोदी की फिजी यात्रा के दौरान की गई थी प्रशांत द्वीप समूह सहयोग में कुक आइलैंड्स, फिजी, किरिबाती, मार्शल आइलैंड्स गणराज्य, माइक्रोनेशिया, नाउरू, नीयू, पलाऊ, पापुआ न्यू गिनी, समोआ, सोलोमन आइलैंड्स, टोंगा, तुवालु और वानुअतु शामिल हैं। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी तीन देशों के दौरे पर हैं। पहले उन्होंने जापान में जी-सात सम्मेलन में हिस्सा लिया। इसके बाद वे पापुआ न्यू गिनी पहुंचे। वहां से प्रधानमंत्री मोदी ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर भी जाएंगे।

बहरहाल, भारत के लिए पापुआ न्यू गिनी अहम देश है, जिसके जरिए हिंद प्रशांत महासागर क्षेत्र में अपनी पकड़ और बढ़ा सकता है। प्रधानमंत्री मोदी का पापुआ न्यू गिनी का यह पहला दौरा है। इस वजह से भी यह दौरा बेहद खास माना जा रहा है। पापुआ न्यू गिनी के बाद पीएम मोदी मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में एक सामुदायिक कार्यक्रम में ऑस्ट्रेलियाई सीईओ, व्यापारिक नेताओं के साथ बैठक करेंगे और भारतीय प्रवासियों के साथ बातचीत करेंगे। अगले महीने प्रधानमंत्री मोदी को अमेरिका के दौरे पर जाना है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें