nayaindia Modi Visit USA जून में अमेरिका का दौरा करेंगे मोदी!
ताजा पोस्ट

जून में अमेरिका का दौरा करेंगे मोदी!

ByNI Desk,
Share

वाशिंगटन। राष्ट्रपति जो बाइडेन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल जून या जुलाई में अमेरिका का दौरा कर सकते हैं। न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मोदी को राजकीय यात्रा का न्योता भेजा है। बताया जा रहा है कि भारत ने इस बुलावे को स्वीकार भी कर लिया है। अभी तक दौरे की तारीख तय नहीं हुई है। बताया जा रहा है कि दोनों देशों के अधिकारी दौरे की तारीख तय कर रहे हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल जी-20 की बैठक से पहले प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका जा सकते हैं। इस मामले की जानकरी रखने वाले अधिकारियों का कहना है कि इस बार भारत जी-20 की मेजबानी कर रहा है। शिखर सम्मेलन सितंबर में होना है। इसमें बाइडेन सहित दुनिया भर के बड़े नेता शामिल होंगे। इसके बाद मोदी घरेलू कार्यक्रमों में व्यस्त हो जाएंगे। वे जी-20 के बाद साल के आखिर में होने वाले विधानसभा चुनावों के प्रचार में लग जाएंगे। इसलिए अमेरिकी दौरा जून-जुलाई में रखने पर विचार किया जा रहा है।

जून और जुलाई के दौरान अमेरिकी संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही चलेगी। इसलिए माना जा रहा है कि मोदी अपनी यात्रा में यहां की संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे। इसके अलावा वे व्हाइट हाउस के राजकीय रात्रिभोज में भी शामिल हो सकते हैं। बताया जा रहा है कि जून और जुलाई में मोदी की न तो कोई विदेश यात्रा तय है और न ही भारत में कोई जरूरी कार्यक्रम तय है।

प्रधानमंत्री मोदी के लिए बाइडेन के कार्यकाल में यह अमेरिका की दूसरी यात्रा होगी। इसके पहले वे सितंबर 2021 में वॉशिंगटन आए थे। इस दौरान उन्होंने बाइडेन के साथ पहला दोपक्षीय शिखर सम्मेलन किया था और पहली इन-पर्सन क्वाड समिट में भाग लिया था। इस बीच भारत और अमेरिका के बीच इनीशिएटिव ऑन क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजी डील हुई। इसके लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल और अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन की मुलाकात हुई। डोवाल इस करार के लिए 30 जनवरी को वॉशिंगटन पहुंचे थे।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें