nayaindia Purvanchal Bihar Holi special train सावधान! होली पर रेलवे जेब काटने को तैयार, स्पेशल ट्रेनों में 30 प्रतिशत अधिक किराया
ताजा पोस्ट

सावधान! होली पर रेलवे जेब काटने को तैयार, स्पेशल ट्रेनों में 30 प्रतिशत अधिक किराया

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। होली पर पूर्वांचल (Purvanchal) और बिहार जाने वाले यात्रियों की टिकट के लिए मच रही मारामारी के बीच रेलवे ने स्पेशल ट्रेन (special train) के नाम पर 30 प्रतिशत तक अधिक किराया कर दिया है। दरअसल रेलवे (Railways) ने फिलहाल किराया तो नहीं बढ़ाया लेकिन त्योहारों के मौके पर स्पेशल ट्रेन के माध्यम से अधिक किराया जरूर वसूलता रहा है। इन दिनों बिहार और पूर्वांचल जाने वाली ट्रेनों में अधिक मारामारी है, कई ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट 300 के पर तक है। ऐसे में रेलवे ने यात्रियों में मांग पर एक दर्जन से अधिक स्पेशल ट्रेन चलाई है।

होली का त्यौहार परिवार के साथ मानने और अन्तिम समय में टिकट लेने वाले इन यात्रियों के पास रेलवे की स्पेशल ट्रेन में यात्रा करने या तत्काल टिकट लेने के अलावा कोई चारा नहीं है। हालांकि रुटीन ट्रेनों की बजाए इन स्पेशल में तत्काल कोटे से अधिक किराया लग जा रहा है। गोरखपुर से दिल्ली जाने में वातानुकूलित श्रेणी तीन से साढ़े चार सौ रुपये अधिक किराया लिया जा रहा है।

रेलवे ने दो मार्च तक चलने वाली गोरखपुर-दादर स्पेशल एक्सप्रेस को तीन जुलाई तक संचालित करने की घोषणा कर दी है। पूर्वोत्तर रेलवे ने 11 जोड़ी होली स्पेशल ट्रेनों की घोषणा हो गई। आगे अभी और ट्रेनों के घोषणा होने की संभावना है। इसी तरह बिहार के लिए भी दिल्ली के आनंद विहार और नई दिल्ली से एक दर्जन से अधिक ट्रेनों की घोषणा की गई है।

साल 2014-15 से पहले स्पेशल ट्रेनों में अतिरिक्त किराया नहीं लिया जाता था। अब पिछले कुछ वर्षो से स्पेशल ट्रेन में अतिरिक्त किराया लिया जा रहा है। स्पेशल में कोई सुविधा तो बढ़ी नहीं, लेकिन अधिकतम 30 प्रतिशत अधिक किराया अवश्य बढ़ गया। (आईएएनएस)

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें