nayaindia Hiroshima PM Narendra Modi discusses bilateral strategic partnership Japanese PM Fumio Kishida नरेंद्र मोदी ने जापानी प्रधानमंत्री से द्विपक्षीय सहयोग पर वार्ता की
ताजा पोस्ट

नरेंद्र मोदी ने जापानी प्रधानमंत्री से द्विपक्षीय सहयोग पर वार्ता की

ByNI Desk,
Share

हिरोशिमा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को जापान के अपने समकक्ष फुमियो किशिदा के साथ समकालीन क्षेत्रीय विकास एवं हिंद प्रशांत क्षेत्र में मजबूत होते सहयोग पर चर्चा की। इस दौरान, दोनों नेताओं ने हरित हाइड्रोजन, उच्च प्रौद्योगिकी, सेमीकंडक्टर और डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने को लेकर विचारों का आदान-प्रदान किया।

हिरोशिमा में जी7 (G7) समूह के वार्षिक शिखर सम्मेलन से इतर हुई इस बातचीत में नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और फुमियो किशिदा (Fumio Kishida) ने द्विपक्षीय विशेष सामरिक एवं वैश्विक साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर सहमति जताई। इस दौरान, दोनों नेताओं ने जापान और भारत की जी7 और जी20 (G20) की अध्यक्षता के तहत विभिन्न वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए किए गए प्रयासों को समन्वित करने के तरीकों पर भी ध्यान केंद्रित किया।

ज्ञात हो कि भारत अभी जी20 समूह की अध्यक्षता कर रहा है, जबकि जापान जी7 का अध्यक्ष है। विदेश मंत्रालय ने कहा, दोनों नेताओं ने जी20 और जी7 की अपनी-अपनी अध्यक्षता के तहत किए गए प्रयासों को समन्वित करने के तरीकों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री ने ‘ग्लोबल साउथ’ की चिंताओं और प्राथमिकताओं पर जोर देने की आवश्यकता का उल्लेख किया।’

इसे भी पढ़ेः मोदी ने हिरोशिमा में महात्मा गांधी की प्रतिमा का किया अनावरण

मंत्रालय ने बताया कि मोदी और किशिदा ने समकालीन क्षेत्रीय घटनाक्रमों पर विचार साझा किए और हिंद-प्रशांत में सहयोग गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, दोनों नेताओं ने विशेष द्विपक्षीय सामरिक और वैश्विक साझेदारी को मजबूत करने के तरीकों पर सहमति जताई। बयान के मुताबिक, उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार के मुद्दे पर भी चर्चा की।

मोदी ने शनिवार को हिरोशिमा में महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की आवक्ष प्रतिमा का अनावरण भी किया। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री की जापान यात्रा के दौरान महात्मा गांधी की प्रतिमा भारत और जापान के बीच दोस्ती एवं सद्भावना के प्रतीक के रूप में हिरोशिमा शहर को भेंट की गई है।

पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित राम वनजी सुतार ने 42 इंच लंबी इस कांस्य प्रतिमा को तैयार किया है। मोतोयासु नदी से सटे जिस स्थल पर यह प्रतिमा स्थापित की गई है, वह प्रतिष्ठित ए-बम डोम के करीब है, जिसे देखने के लिए रोजाना हजारों की संख्या में स्थानीय ए‍वं विदेशी पर्यटक हिरोशिमा पहुंचते हैं। मोदी ने आवक्ष प्रतिमा का अनावरण करने के बाद पत्रकारों से बात की और कहा कि आज भी जब दुनिया हिरोशिमा शब्द सुनती है, तो डर जाती है।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘हिरोशिमा में महात्मा गांधी की आवक्ष प्रतिमा का अनावरण किया। हिरोशिमा में यह प्रतिमा बहुत महत्वपूर्ण संदेश देती है। शांति और सौहार्द के गांधीवादी आदर्श दुनियाभर में प्रतिध्वनित होते हैं और लाखों लोगों को ताकत देते हैं। (भाषा)

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें