nayaindia Odisha rail project and Vande Bharat Express मोदी ओडिशा को देंगे रेल परियोजना और वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात
ताजा पोस्ट

मोदी ओडिशा को देंगे रेल परियोजना और वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज ओडिशा में शिलान्यास और आठ हजार करोड़ रुपए से अधिक लागत की रेल परियोजना का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से लोकार्पण करेंगे। इस दौरान श्री मोदी, पुरी और हावड़ा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस रेलगाड़ी को रवाना करेंगे।

वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) रेलगाड़ी पांच सौ से अधिक किलोमीटर की दूरी ओडिशा में खोर्धा, कटक, जाजपुर, भद्रक, बालासोर जिलों और पश्चिम बंगाल में मेदनीपुर और पूरबा जिलों से होकर गुजरेगी। यह रेलगाड़ी यात्रियों को तीव्र, आरामदायक और सुविधाजनक यात्रा प्रदान करेगी और क्षेत्र में आर्थिक विकास को बढ़ावा देगी। यह रेलगाड़ी 20 मई से नियमित रूप से चला करेगी। आधिकारिक सूत्रों ने बताया है कि यह सप्ताह में छह दिन चलेगी। यह सुबह छह बजकर दस मिनट पर हावड़ा से रवाना होकर दोपहर 12 बजकर 35 मिनट पर पुरी पहुंचेगी और वापसी में पुरी से दोपहर बाद एक बजकर 50 मिनट पर रवाना होकर हावड़ा में रात आठ बजकर 30 मिनट पर पहुंचेगी।

प्रधानमंत्री, पुरी और कटक रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास कार्य का शिलान्यास करेंगे। पुनर्विकसित स्टेशनों पर सभी आधुनिक सुविधाएं होंगी और यहां रेलयात्रियों को विश्वस्तरीय अनुभव मिलेगा।

श्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi), ओडिशा में रेल नेटवर्क के शत-प्रतिशत विद्युतीकृत भाग का लोकार्पण करेंगे। वे संबलपुर-तितलागढ़ रेल लाइन, मनोहरपुर-राउरकेला-झारसगुडा-जांगा के बीच नई ब्रॉडगेज रेल लाइन तथा बिच्छुपली-झारतरभा के बीच नई बॉ़र्डगेज रेललाइन का भी लोकार्पण करेंगे। इनसे यातायात की बढ़ती मांग को पूरा किया जा सकेगा। ओडिशा में इस्पात, विद्युत और खनन क्षेत्र में तीव्र औद्योगिक विकास के कारण यातायात बढ़ रहा है। इन रेल स्टेशनों पर यात्रियों की भीड़ के कारण दबाव में कमी लाने में मदद मिलेगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें