nayaindia Fatehgarh Sahib BJP Bharat Jodo Yatra Congress भाजपा देश में नफरत फैला रही: राहुल गांधी
ताजा पोस्ट

भाजपा देश में नफरत फैला रही: राहुल गांधी

ByNI Desk,
Share

फतेहगढ़ साहिब। कांग्रेस (Congress) नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भाजपा पर देश में भय और नफरत फैलाने का आरोप लगाते हुए बुधवार को कहा कि भारत भाईचारे (brotherhood), एकता (unity) तथा सम्मान के भाव में यकीन रखता है, और यही कारण है कि ‘भारत जोड़ो यात्रा’ (Bharat Jodo Yatra) सफल हो रही है।

राहुल गांधी ने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के पंजाब चरण की शुरुआत से पहले यहां सरहिंद में लोगों को संबोधित करते हुए यह बात कही। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पंजाब में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ शुरू करने से पहले बुधवार को सुबह गुरुद्वारा फतेहगढ़ साहिब में मत्था टेका। बाद में वह रौजा शरीफ दरगाह भी गए। इस दौरान राहुल गांधी पगड़ी और आधी बाजू की टी-शर्ट पहने नजर आए।

राहुल ने कहा, देश में नफरत का माहौल बना दिया गया है। भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के लोग देश को बांट रहे हैं। ये लोग एक धर्म को दूसरे धर्म के खिलाफ, एक जाति को दूसरी जाति के खिलाफ, एक भाषा को दूसरी भाषा के खिलाफ खड़ा करने का काम कर रहे हैं। और इन्होंने देश का माहौल खराब कर दिया है। इसलिए हमने सोचा कि देश को एक और रास्ता दिखाने की जरूरत है, जो प्रेम, एकता और भाईचारे का हो, इसलिए हमने यह यात्रा शुरू की है।

राहुल गांधी ने मीडिया को अपना ‘मित्र’ बताते हुए कहा कि लोकतंत्र का चौथा स्तंभ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का चेहरा चौबीसों घंटे दिखा रहा है और बेरोजगारी या महंगाई जैसे मुद्दों को नहीं उठा रहा है। कांग्रेस नेता ने कहा कि ‘भारत जोड़ो यात्रा’ को जबरदस्त जन समर्थन और प्रतिक्रिया मिली है और यह एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के साथ और भी बेहतर हुई है।

राहुल ने कहा, इसकी एक वजह है–जो नफरत, डर और हिंसा भाजपा के लोगों द्वारा फैलाई जा रही है, यह न तो देश की रीत है, और न ही हमारा ऐसा इतिहास रहा है। यह देश भाईचारे, एकता और एक-दूसरे के प्रति सम्मान की भावना में विश्वास रखने वाला देश है। और इसीलिए यह यात्रा सफल हो रही है।’

राहुल गांधी ने कहा कि इस यात्रा के दौरान उन्होंने किसानों, छोटे दुकानदारों, मजदूरों और बेरोजगार युवाओं से बात करके बहुत कुछ सीखा। उन्होंने कहा, हम रोजाना करीब 25 किलोमीटर पैदल चलते हैं। इस यात्रा की भावना लोगों की समस्याओं और उनकी चिंताओं को सुनना है। उन्होंने कहा कि देश में सबसे बड़े मुद्दे नफरत, हिंसा, बेरोजगारी और महंगाई हैं, ‘भारत जोड़ो यात्रा’ इन मुद्दों को उठाने और उनके खिलाफ लड़ने की कोशिश कर रही है।

कांग्रेस नेता ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, आपने हमें अपनी ताकत दी और हम राज्य में अगले 10 दिनों तक आपसे बातचीत करेंगे। कांग्रेस की पंजाब इकाई के प्रमुख अमरिंदर सिंह राजा वारिंग ने कहा कि यह यात्रा कांग्रेस पार्टी के लिए नहीं, बल्कि देश के लिए है। वारिंग ने कहा, ‘‘यह यात्रा देश के संविधान को बचाने और भाईचारे का संदेश देने के लिए निकाली जा रही है। ’’ (भाषा)

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें