nayaindia Ashok Gehlot Anganwadi workers honorarium Increase राजस्थान में आंगनबाड़ी कर्मियों के मानदेय में 15 प्रतिशत की वृद्धि
ताजा पोस्ट

राजस्थान में आंगनबाड़ी कर्मियों के मानदेय में 15 प्रतिशत की वृद्धि

ByNI Desk,
Share

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने प्रदेश में समेकित बाल विकास सेवाएं विभाग (आईसीडीएस ICDS) के आंगनबाड़ी केंद्रों (Anganwadi Centers) एवं शिशुपालना गृह (creche) पर कार्यरत मानदेय कर्मियों को दिए जाने वाले मानदेय के राज्यांश में 15 प्रतिशत की वृद्धि करने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है।

आईसीडीएस विभाग के आंगनबाड़ी केंद्रों पर कार्यरत मानदेय कर्मियों-आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका एवं शिशुपालना गृह कायकर्ताओं के मानदेय में 15 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। वर्तमान में इन कार्मिकों को मानदेय का भुगतान केंद्र और राज्य सरकार द्वारा 60:40 के अनुपात में किया जा रहा है। यह वृद्धि इन कार्मिकों को राज्य सरकार द्वारा दिये जा रहे कुल मानदेय का 15 प्रतिशत होगी।

इससे राज्य सरकार पर प्रतिवर्ष 70 करोड़ रूपए का वित्तीय भार आएगा। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा बजट वर्ष 2023-24 में मानदेय वृद्धि के लिए घोषणा की गई थी। (वार्ता)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें