nayaindia Nitish Kumar Kejriwal दिल्ली पहुंचे नीतीश, केजरीवाल से मिले
ताजा पोस्ट

दिल्ली पहुंचे नीतीश, केजरीवाल से मिले

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। कर्नाटक में कांग्रेस सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के एक दिन बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार रविवार को अचानक दिल्ली पहुंचे और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की। गौरतलब है कि कांग्रेस ने शपथ समारोह में केजरीवाल को नहीं बुलाया था। तभी केजरीवाल से मिलने के लिए नीतीश का दिल्ली पहुंचना बड़ा घटनाक्रम है। बताया जा रहा है कि इस मुलाकात में दिल्ली सरकार के अधिकारियों की नियुक्ति और तबादले से जुड़े सुप्रीम कोर्ट के आदेश को पलटने वाले केंद्र सरकार के अध्यादेश पर चर्चा हुई।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार के अधिकारियों की नियुक्ति और तबादले का अधिकार दिल्ली सरकार को दिया था, लेकिन केंद्र ने अध्यादेश के जरिए इसे पलट दिया है। इस अध्यादेश के जारी होने के बाद शनिवार को अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कांफ्रेंस करके विपक्षी पार्टियों की मदद मांगी थी और उनसे अपील की थी कि वे राज्यसभा में इस विधेयक को विफल करने में मदद करें। बताया जा रहा है कि उनकी मदद की अपील पर ही नीतीश दिल्ली पहुंचे और अध्यादेश को राज्यसभा में रोकने की रणनीति पर चर्चा की। उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और राज्य सरकार के मंत्री संजय झा भी उनके साथ थे।

मुलाकात के बाद अरविंद केजरीवाल ने कहा- मैं नीतीश जी और तेजस्वी जी का धन्यवाद करता हूं। वो हमारे समर्थन में आए हैं। आज उन्होंने कहा है कि हम सब मिलकर इसके खिलाफ लड़ेंगे। नीतीश की तारीफ करते हुए केजरीवाल ने कहा- वो पूरे देश में विपक्ष को इकट्ठा करने में जुटे हैं, मैंने उनसे निवेदन किया है कि अगर सारा विपक्ष इकट्ठा हो जाता है तो इस अध्यादेश को राज्यसभा में हराया जा सकता है। उन्होंने कहा- अगर ऐसा हुआ तो यह एक तरह से 2024 का सेमीफाइनल होगा। पूरे देश में एक मैसेज जाएगा कि 2024 के चुनाव में बीजेपी हार रही है। केजरीवाल ने कहा है कि वे इस सिलसिले में ममता बनर्जी और शरद पवार से भी मुलाकात करेंगे।

दिल्ली सरकार के अधिकार छीनने वाले अध्यादेश की आलोचना करते हुए नीतीश कुमार ने कहा- केंद्र सरकार के द्वारा जो कुछ भी करने की कोशिश हो रही है, यह तो एक विचित्र बात है, अब जरा संविधान को देख लीजिए। जो सरकार को अधिकार दिया गया है, उसे आप कैसे हटा सकते हैं। इसलिए तो हम कह रहे हैं विपक्ष एकजुट हो, जो केजरीवाल जी कह रहे हैं हम पूरी तरह से इनके साथ हैं। तेजस्वी यादव ने कहा- आज की मुलाकात इसलिए है क्योंकि जिस तरह से नॉन बीजेपी स्टेट्स को बीजेपी तंग कर रही है, उनको परेशान कर रही है, हम केजरीवाल जी को समर्थन देने आए हैं क्योंकि इनके साथ केंद्र सरकार अन्याय कर रही है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें