nayaindia Supreme Court judges Oath सुप्रीम कोर्ट के दो नए जजों की शपथ
ताजा पोस्ट

सुप्रीम कोर्ट के दो नए जजों की शपथ

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के दो नए जजों ने शुक्रवार को शपथ ली। चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने दोनों को शपथ दिलाई। एक दिन पहले 18 मई को राष्ट्रपति ने उनकी नियुक्ति की मंजूरी दी थी। उससे दो दिन पहले 16 मई को सुप्रीम कोर्ट की कॉलेजियम ने दोनों नामों की सिफारिश भेजी थी। आंध्र प्रदेश के चीफ जस्टिस प्रशांत कुमार मिश्रा और वरिष्ठ वकील केवी विश्वनाथन को शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट के जज के तौर पर शपथ दिलाई गई। जस्टिस केवी विश्वनाथन अगस्त 2030 में चीफ जस्टिस बनेंगे।

बहरहाल, शुक्रवार को दिन सुप्रीम कोर्ट में एक मायने में बहुत खास रहा क्योंकि दो नए जजों ने शपथ ली, जबकि तीन जजों का शुक्रवार को अंतिम कार्य दिवस था, क्योंकि शनिवार से गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो रही हैं। ये तीनों जज जून के महीने में रिटायर होने वाले हैं लेकिन गरमी की छुट्टियों की वजह से शुक्रवार को ही उनका आखिरी कार्यदिवस था। शुक्रवार को ही सुबह साढ़े 10 बजे सुप्रीम कोर्ट में दोनों नए जजों को शपथ दिलाई गई।

सुप्रीम कोर्ट की परंपरा के मुताबिक, जून में रिटायर होने वाले तीनों जज जस्टिस केएम जोसफ, जस्टिस अजय रस्तोगी और जस्टिस वी रामसुब्रमण्यन ने चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ के साथ बेंच साझा किया। बहरहाल, जस्टिस केएम जोसफ 16 जून के और जस्टिस जस्टिस अजय रस्तोगी 17 जून को रिटायर होंगे। इसके 12 दिन बाद 29 जून को जस्टिस वी रामसुब्रमण्यन रिटायर होंगे। इससे पहले 14 मई को जस्टिस दिनेश माहेश्वरी और अगले दिन ही 15 मई को जस्टिस एमआर शाह रिटायर हुए।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें