nayaindia Parliament adjourned संसद तीन अप्रैल तक स्थगित

संसद तीन अप्रैल तक स्थगित

नई दिल्ली। संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण में बुधवार को लगातार 12वें दिन हंगामे की वजह से कार्यवाही ठप्प रही। बुधवार की सुबह कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी सांसदों ने अदानी समूह की कथित गड़बड़ियों की संयुक्त संसदीय समिति यानी जेपीसी से जांच कराने की मांग शुरू कर दी। कांग्रेस और अन्य विपक्षी पार्टियों के सांसद काले कपड़ों में संसद पहुंचे थे। वे राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता समाप्त करने का भी विरोध कर रहे थे। दोनों सदनों में विपक्ष के हंगामे की वजह से कामकाज ठप्प रहा और बाद में दोनों सदन तीन अप्रैल की सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिए गए।

इस बीच राहुल गांधी अपनी संसद सदस्यता समाप्त किए जाने के बाद बुधवार को पहली बार संसद पहुंचे। वे कांग्रेस सांसदों की बैठक में शामिल होने गए थे। करीब आधे घंटा रुकने के बाद वे अपनी मां सोनिया गांधी के साथ गाड़ी में बैठ कर निकल गए। गौरतलब है कि राहुल की संसद सदस्यता 24 मार्च को रद्द कर दी गई थी। वे केरल के वायनाड से लोकसभा सांसद थे। कांग्रेस के सभी सांसद काले कपड़ों में संसद पहुंचे थे लेकिन राहुल गांधी अपनी ट्रेड मार्क सफेद टी शर्ट में संसद पहुंचे थे।

बुधवार को संसद के 12वें दिन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी सांसदों ने ‘सेव डेमोक्रेसी’ के पोस्टर लहराने शुरू कर दिए। इसके साथ ही सांसदों ने काले कपड़े भी लहराए और नारेबाजी की, जिसके बाद कार्यवाही तीन अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दी गई। इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला किया। उन्होंने कहा- प्रधानमंत्री मोदी खुद भ्रष्ट हैं। वे उन लोगों को कुछ नहीं कह रहे हैं, जिन्होंने इस देश को लूटा। ऐसे लोगों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। खड़गे ने कहा- जेपीसी का गठन नहीं किया जा रहा है, तो क्या प्रधानमंत्री ने भ्रष्ट लोगों के साथ हाथ मिला लिया है?

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें