nayaindia Parliament adjourned राहुल के बयान पर संसद ठप्प
ताजा पोस्ट

राहुल के बयान पर संसद ठप्प

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी के लंदन में दिए बयान को लेकर सोमवार को संसद के बजट सत्र में जम कर हंगामा हुआ। हैरानी की बात है कि सत्तापक्ष के सांसदों ने राहुल गांधी का विरोध किया और कहा कि राहुल ने विदेश में भारत का अपमान किया है इसलिए उनको माफी मांगनी चाहिए। दूसरी ओर कांग्रेस ने आरोप लगाया कि भाजपा और उसकी केंद्र सरकार तानाशाह की तरह काम कर रही है। राहुल पर हुए हंगामे की वजह से संसद की कार्यवाही पहले दो बजे तक के लिए और फिर दिन भर के लिए स्थगित हो गई।

लोकसभा में सोमवार को कार्यवाही शुरू होते ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लंदन में राहुल के दिए बयान का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा- इसी सदन के सदस्य राहुल गांधी ने लंदन में भारत का अपमान किया। मैं मांग करता हूं कि उनके बयानों की इस सदन के सभी सदस्यों द्वारा निंदा की जानी चाहिए और उन्हें सदन के सामने माफी मांगने के लिए कहा जाना चाहिए। दूसरी ओर राज्यसभा में सदन के नेता और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने भी राहुल गांधी पर निशाना साधा और माफी मांगने को कहा। बाद में लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने राजनाथ सिंह और संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी का बयान सदन की कार्यवाही से हटाने की मांग की।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने इस मामले पर कहा- लोकसभा में राहुल गांधी को जितना समय दिया गया था उससे ज्यादा वो बोले हैं, फिर कैसे कहते हैं कि उन्हें बोलने का अवसर नहीं दिया जाता। मेघवाल ने राहुल पर हमला करते हुए कहा- उन्होंने भारत के बाहर भारत का कितना अपमान किया, उन्होंने भारत के लोकतंत्र को बचाने के लिए दूसरे देश से हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया। ये भारत का, भारत के लोकतंत्र का और संसद का अपमान है। वे झूठ बोलकर इस देश का अपमान क्यों कर रहें?

बहरहाल, सोमवार को संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले विपक्षी दलों की बैठक हुई, जिसमें 16 दलों ने भाग लिया।  राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के कमरे में हुई इस बैठक में विपक्षी दलों ने रणनीति बनाई। बाद में विपक्षी पार्टियों ने विजय चौक तक मार्च भी किया। उधर सरकार की रणनीति को अंतिम रूप देने के लिए संसद भवन में प्रधानमंत्री के कमरे में वरिष्ठ मंत्रियों की बैठक हुई थी। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, सूचना व प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर आदि मौजूद थे।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें