nayaindia Rahul Gandhi Pegasus मेरे फोन में पेगासस था: राहुल
ताजा पोस्ट

मेरे फोन में पेगासस था: राहुल

ByNI Desk,
Share

लंदन। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि उनके और कई विपक्षी नेताओं के फोन टेप हो रहे थे। ‘मेरे फोन में पेगासस था, कई और नेताओं के फोन में भी पेगासस था। गुप्तचर अधिकारियों ने मुझे बताया कि फोन पर बातचीत करते हुए कृपया सावधान रहें क्योंकि हम रिकॉर्ड (आपकी बातों को) कर रहे हैं।’

उन्होने कैंब्रिज विश्वविद्यालय में अपने संबोधन में यह भी कहा कि भारत में लोकतंत्र पर हमला हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत के लोकतांत्रिक ढांचे को नष्ट कर रहे हैं। राहुल गांधी ने अपनी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ और चीन को लेकर भीकाफी कुछकहा। राहुल गांधी का कहना था, ‘विपक्ष के खिलाफ मामले दर्ज हो रहे हैं। मेरे खिलाफ कुछ ऐसे आपराधिक मामले दर्ज किए गए जो किसी भी परिस्थिति में आपराधिक मामले नहीं थे।’हम (विपक्ष) दबाव लगातार महसूस कर रहे हैं।

राहुल गांधी ने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ निकालने के कारण के संदर्भ में कहा ‘जब लोकतांत्रिक ढांचे पर हमला हो रहा है तो विपक्ष के तौर पर हमारे लिए संवाद करना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसलिए हमने भारत की संस्कृति और इतिहास की तरफ मुड़ने का फैसला किया। इस ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का मकसद सिर्फ दूरी तय करना नहीं था बल्कि लोगों को सुनना था।

राहुल गांधी ने यह भी कहा कि भारत में मीडिया सहित कई संस्थाओं को कब्जे में ले लिया गया है। कांग्रेस नेता ने कहा, हर कोई जानता है और यह खबरों में भी है भारतीय लोकतंत्र दबाव में है और इस पर हमला हो रहा है…लोकतंत्र के लिए जरूरी ढांचे, मसलन संसद, स्वतंत्र प्रेस, न्यायपालिका सभी पर नियंत्रण हो रहा है। हम भारतीय लोकतंत्र के बुनियादी ढांचे पर हो रहे हमले का सामना कर रहे हैं।

संविधान में भारत को राज्यों का संघ कहा है और इस संघ के लिए संवाद जरूरी है। इस संवाद पर ही खतरा है और हमला किया जा रहा है। विपक्षी नेता कुछ मुद्दों के बारे में बात कर रहे थे और जेल में डाल दिया गया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें