nayaindia PM started webinar on budget पीएम ने बजट पर वेबिनार शुरू किया
ताजा पोस्ट

पीएम ने बजट पर वेबिनार शुरू किया

ByNI Desk,
Share
NEW DELHI, FEB 20 (UNI):- Prime Minister Narendra Modi addresses Uttarakhand Rozgar Mela via video conferencing in New Delhi on Monday. UNI PHOTO-23U

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले वित्त वर्ष के लिए पेश आम बजट पर वेबिनार की एक शृंखला गुरुवार को शुरू की। वे बजट के 12 अलग अलग विषयों पर वेबिनार करेंगे, जो 11 मार्च तक चलेगा। इसकी पहली कड़ी में गुरुवार को ग्रीन ग्रोथ यानी हरित विकास के प्रावधानों पर चर्चा की और लोगों को संबोधित किया। मोदी ने कहा- हमारी सरकार का बजट वर्तमान चुनौतियों के समाधान के साथ ही नए युग के सुधार को आगे बढ़ाता रहा है। इस वेबिनार शृंखला में लोगों से बजट की घोषणाओं को बेहतर ढंग से लागू करने के लिए सुझाव लिए जाएंगे।

इसकी पहली कड़ी में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- 2014 के बाद से भारत में जितने बजट आए हैं उनमें एक पैटर्न रहा है। पैटर्न ये है कि हमारी सरकार का हर बजट वर्तमान चुनौतियों के समाधान के साथ ही नए युग के सुधार को आगे बढ़ाता रहा है। उन्होंने बजट की तारीफ करते हुए कहा- यह बजट भारत को ग्लोबल ग्रीन एनर्जी मार्केट में एक लीड प्लेयर के रूप में स्थापित करने में भी एक बड़ी भूमिका निभाएगा। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- हमारी सरकार का ट्रैक रिकॉर्ड रहा है कि भारत अपने लक्ष्यों को समय से पहले हासिल कर रहा है। बिजली क्षमता में हमने 40 फीसदी नॉन फॉसिल फ्यूल में नौ साल आगे का लक्ष्य हासिल किया है।

प्रधानमंत्री ने हरित विकास और हरित ऊर्जा की ओर बढ़ने के लिए भारत की रणनीति के तीन सूत्र बताए। पहला, रिन्यूएबल एनर्जी का प्रोडक्शन बढ़ाना। दूसरा, अपनी अर्थव्यवस्था में फॉसिल फ्यूल का इस्तेमाल कम करना और तीसरा, देश के अंदर गैस पर आधारित इकोनॉमी की तरह तेज गति से आगे बढ़ना। उन्होंने कहा कि इसी रणनीति के तहत एथेनॉल ब्लेंडिंग हो, पीएम कुसुम योजना हो सोलर मैन्यूफैक्चरिंग के लिए इंसेंटिव देना हो, रूफटॉप सोलर स्कीम हो, कोल गैसीफिकेशन हो, बैटरी स्टोरेज हो सब शामिल हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें