nayaindia Prime Minister Modi reached Australia ऑस्ट्रेलिया पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी
ताजा पोस्ट

ऑस्ट्रेलिया पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी

ByNI Desk,
Share

सिडनी/पोर्ट मोरेस्बी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को दो दिन के दौरे पर ऑस्ट्रेलिया पहुंचे। इस दौरे में मोदी ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी एल्बनीज से मुलाकात करेंगे। इसके अलावा मंगलवार को वे सिडनी के ओलंपिक पार्क में 20 हजार से ज्यादा भारतीय मूल के लोगों को भी संबोधित करेंगे। इस प्रोग्राम के लिए गाड़ियों और विशेष विमानों से दूसरे शहरों से लोगों को सिडनी लाया जा रहा है।

प्रधानमंत्री जब सिडनी एयरपोर्ट पहुंचे तो विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने सोशल मीडिया पर कुछ फोटो पोस्ट किए। कैप्शन लिखा- वाइब्रेंट सिटी सिडनी में आपका स्वागत है। प्रधानमंत्री मोदी के शुरुआती कार्यक्रम के मुताबिक उन्हें ऑस्ट्रेलिया क्वाड की बैठक के लिए जाना था। हालांकि अमेरिका में चल रही कर्ज की समस्या के कारण बैठक को जी-सात शिखर सम्मेलन के दौरान जापान में ही कर लिया गया। इसके बावजूद मोदी ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा रद्द नहीं किया। ऑस्ट्रेलिया में प्रधानमंत्री की मौजूदगी में हैरिस पार्क के इलाके का नाम बदलकर ‘लिटिल इंडिया’ किया जाएगा।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को पापुआ न्यू गिनी में हुए फोरम फॉर इंडिया पैसिफिक आईलैंड को ऑपरेशन यानी एफआईपीआईसी की बैठक में शामिल हुए। इस दौरान रिपब्लिक ऑफ पलाऊ और फिजी ने उन्हें अपने देश का सर्वोच्च अवॉर्ड दिया है। पलाऊ ने प्रधानमंत्री मोदी को इबाकल अवॉर्ड तो फिजी ने ‘कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ द फिजी’ का सम्मान दिया है। एफआईपीआईसी की बैठक में पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारेप ने कहा- भारत ग्लोबल साउथ यानी विकासशील और गरीब देशों का लीडर है। हम सभी विकसित देशों के पावर प्ले के शिकार हैं। इससे पहले रविवार को जेम्स मारेप ने पीएम मोदी का स्वागत उनके पैर छूकर किया था।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें