nayaindia Rahul Gandhi loksabha speaker राहुल ने स्पीकर को फिर लिखी चिट्ठी
ताजा पोस्ट

राहुल ने स्पीकर को फिर लिखी चिट्ठी

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बार लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को चिट्ठी लिखी है। उन्होंने मंगलवार को एक दूसरी चिट्ठी लिखी, जिसमें उन्होंने कहा कि उनके ऊपर बेकार और बेतुके आरोप के लगाए जा रहे हैं। राहुल ने एक बार फिर स्पीकर से कहा है कि उनको ब्रिटेन में दिए गए बयान को लेकर सदन में अपनी बात रखने का मौका दिया जाए। राहुल ने कहा कि उनको सदन में बोलने का अधिकार है।

इससे पहले राहुल गांधी ने इस मसले पर सोमवार को लोकसभा स्पीकर को चिट्ठी लिखी थी और संसद में अपनी बात रखने की अनुमति देने की मांग की थी। गौरतलब है कि ब्रिटेन में भारतीय लोकतंत्र पर दिए गए राहुल के बयान को लेकर भाजपा हमलावर है और उनसे माफी मंगवाने पर अड़ी है। दूसरी ओर राहुल का कहना है कि केंद्र सरकार के कुछ मंत्रियों ने उन पर भारत के खिलाफ बोलने के आरोप लगाए हैं इसलिए उनको जवाब देने का मौका दिया जाए।

अपनी चिट्ठी में राहुल ने लोकसभा के नियम 357 का हवाला दिया है। उन्होंने कहा कि नियम 357 सदन में निजी स्पष्टीकरण की अनुमति देता है। राहुल ने लिखा है- कोई भी सांसद स्पीकर की अनुमति से अपना स्पष्टीकरण दे सकता है, भले ही सदन के सामने कोई सवाल न हो। उन्होंने कहा कि वे यह अनुमति संसदीय परंपराओं, प्राकृतिक न्याय, संवैधानिक रूप से निहित नियमों और लोकसभा में प्रक्रिया और कार्य संचालन नियमों के नियम 357 के तहत मांग रहे हैं। उन्होंने चिट्ठी में कहा है- लोकसभा डिजिटल लाइब्रेरी में भी कई उदाहरण मौजूद हैं, जो बताते हैं कि यह अधिकार संसद के भीतर दिए गए बयानों का जवाब देने तक ही सीमित नहीं है, बल्कि संसद से बाहर सार्वजनिक रूप से लगाए गए आरोपों तक भी है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें