nayaindia Rahul gandhi target PM Modi Adani राहुल का मोदी, अदानी पर निशाना
ताजा पोस्ट

राहुल का मोदी, अदानी पर निशाना

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। संसद के बजट सत्र में पिछले चार दिन से चल रहा गतिरोध आखिरकार खत्म हुआ और राष्ट्रपति के अभिभाषण पर पेश धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू हुई। विपक्ष की ओर से चर्चा में हिस्सा लेते हुए राहुल गांधी ने हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट बताई गई अदानी समूह की कथित गड़बड़ियों का मुद्दा उठाया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। राहुल गांधी ने लोकसभा में विशेष विमान की एक तस्वीर दिखाई, जिसमें मोदी और गौतम अदानी एक साथ सफर कर रहे हैं। उन्होंने पूछा कि 2014 में जब अदानी दुनिया के अमीरों की सूची में 609वें स्थान पर थे तो किस जादू से आठ साल में दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए?

राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गौतम अदानी की नजदीकी होने का दावा किया और कहा कि सरकारी मदद करके अदानी को बढ़ाया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि जीवीके समूह पर दबाव डाल कर मुंबई हवाईअड्डा अदानी समूह को दिलाया गया। बाकी छह हवाईअड्डों के रखरखाव और संचालन का काम अदानी समूह को दिए जाने का मुद्दा भी राहुल ने उठाया और कहा कि नियमों को ताक पर रख कर इस समूह को हवाईअड्डे दिए गए। गौरतलब है कि पिछले चार दिन से अदानी समूह की कथित गड़बड़ियों पर चर्चा और उसकी जेपीसी से जांच कराने की मांग को लेकर विपक्ष हंगामा कर रहा था।

बहरहाल, मंगलवार को गतिरोध दूर हुआ और धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू हुई। चर्चा में हिस्सा लेते हुए राहुल गांधी ने अदानी के साथ साथ प्रधानमंत्री मोदी पर हमला किया। उन्होंने कहा- अदानी जी किसी भी व्यापार में असफल नहीं होते। चाहे बात सौर ऊर्जा की हो या फिर पवन ऊर्जा की। उन्होंने कहा- लोगों ने मुझसे भारत जोड़ो यात्रा के दौरान पूछा कि आखिर ऐसा कैसे संभव हो पा रहा है कि अदानी को अलग-अलग क्षेत्र के कारोबार में इतनी सफलता मिल रही है? उनका पीएम मोदी के साथ क्या संबंध है?

राहुल गांधी ने लोकसभा में कहा कि अदानी को उन देशों में भी ठेके मिल, जहां का दौरा पीएम मोदी ने किया। उन्होंने सवाल करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री बताएं कि अदानी कितने विदेश दौरे पर उनके साथ गए हैं और प्रधानमंत्री के दौरे के तुरंत बाद कितने देशों में गए हैं और उनमें से कितने देशों में उनको ठेके मिले हैं। राहुल गांधी ने कहा- लोग मुझसे पूछते हैं कि आखिर कैसे  2014 से 2022 के बीच अदानी की नेटवर्थ आठ अरब डॉलर से बढ़ कर 140 अरब डॉलर हो गई? राहुल गांधी ने आगे कहा- 2014 में अदानी अमीर होने के मामले में 600वें स्थान पर थे, जो कुछ समय पहले तक दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें