nayaindia Restrictions in Delhi pollution प्रदूषण के कारण दिल्ली में पाबंदियां
kishori-yojna
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Restrictions in Delhi pollution प्रदूषण के कारण दिल्ली में पाबंदियां

प्रदूषण के कारण दिल्ली में पाबंदियां

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण बहुत बढ़ गया है। ठंड बढ़ने के साथ ही हवा की गुणवत्ता बहुत खराब हो गई है। बढ़ते वायु प्रदूषण की वजह से राजधानी में कई तरह की पाबंदियां लगानी पड़ी हैं। गैरजरूरी निर्माण कार्यों पर पाबंदी है और साथ ही कुछ गाड़ियों पर भी पाबंदी लगा दी गई है। ठंड की वजह से राजधानी में निजी स्कूल भी 15 जनवरी तक बंद  कर करने के आदेश जारी किए गए हैं।

दिल्ली में ठंड और शीत लहर के बढ़ते कहर के बीच वायु गुणवत्ता खराब हो रही है, जिसे नियंत्रित करने के लिए शुक्रवार तक बीएस3 पेट्रोल और बीएस4 डीजल कारों के परिचालन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। दिल्ली की हवा की गुणवत्ता सोमवार को प्रतिकूल मौसम संबंधी स्थितियों के कारण काफी गंभीर स्थितियों में पहुंच गई, जिसके बाद वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने दिल्ली और एनसीआर के क्षेत्रों में अधिक सख्ती के साथ प्रदूषण रोधी उपायों को लागू करने का निर्देश दिया।

परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बीएस3 पेट्रोल और बीएस4 डीजल वाहनों पर प्रतिबंध मंगलवार से लागू होगा क्योंकि वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में पहुंच गई है। पर्यावरण विभाग के साथ परिवहन विभाग भी स्थिति की निगरानी कर रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि अगर हवा की गुणवत्ता में सुधार होता है, तो शुक्रवार से पहले भी प्रतिबंध हटाया जा सकता है। गौरतलब है कि राष्ट्रीय राजधानी का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक, एक्यूआई सोमवार को शाम चार बजे 434 पर रहा, जो रविवार के 371 से अधिक खराब था।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, सीपीसीबी के ताजा बुलेटिन के अनुसार, दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक, एक्यूआई सोमवार को 434 दर्ज किया गया। ये रविवार को दर्ज किए गए एक्यूआई 371 से 63 अंक ज्यादा है। रविवार और सोमवार की शाम से दिल्ली के औसत एक्यूआई में इस अचानक वृद्धि को देखते हुए एनसीआर और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने तत्काल समीक्षा बैठक की।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eight + 11 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
सपा प्रवक्ता अब्बास हैदर पर टुटा दुखों का पहाड़
सपा प्रवक्ता अब्बास हैदर पर टुटा दुखों का पहाड़