nayaindia India China Border Line of Control LAC S Jaishankar चीन सीमा पर स्थिति नाजुक
ताजा पोस्ट

चीन सीमा पर स्थिति नाजुक

ByNI Editorial,
Share

नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने माना है कि भारत और चीन की सीमा पर स्थिति नाजुक है। एक निजी टेलीविजन चैनल के कार्यक्रम में जयशंकर ने कहा कि पूर्वी लद्दाख में स्थित नाजुक है। उन्होंने भारत और चीन के संबंधों के साथ साथ, यूक्रेन पर रूस के हमले और भारत आ रहे नए अमेरिकी राजदूत के बारे में भी बात की। जयशंकर ने साथ ही दावा किया कि इस दशक के अंत तक भारत दुनिया का तीसरा सबसे ताकतवर देश बनकर उभरेगा।

जयशंकर ने भारत और चीन के मौजूदा संबंध को चुनौतीपूर्ण बताया और कहा कि पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा, एलएसीपर स्थिति बहुत नाजुक बनी हुई है। उन्होंने कहा- कुछ इलाकों में भारत व चीन, दोनों देशों के सैनिकों की नजदीक तैनाती करने के चलते हालात काफी खतरनाक है।हालांकि विदेश मंत्री ने यह भी कहा कि कई क्षेत्रों में सैनिकों के पीछे हटने की प्रक्रिया में प्रगति हुई है।

जयशंकर ने आगे कहा- आप समझौतों का उल्लंघन करके यह नहीं दिखा सकते हैं कि सबकुछ नॉर्मल है। पहले जो समझौते हुए, उनका चीन ने उल्लंघन किया। हम साफ कर चुके हैं कि समझौतों का उल्लंघन नहीं सहेंगे।जयशंकर ने हाल ही में भारत में अमेरिका के राजदूत नियुक्त किए गए एरिक गार्सेटी पर भी बात की। असल में गार्सेटी ने 2021 में सीनेट में कहा था कि अगर वे भारत में राजदूत नियुक्त होते हैं तो सीएए के संबंध में कथित मानवाधिकारों के मुद्दों को उठाएंगे।उनकी नियुक्ति के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्री ने मजाकिया अंदाज में कहा- आने दीजिए उन्हें, प्यार से समझा देंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें