nayaindia Ukraine war Kyiv hit by 'exceptional' number of missiles रूस का यूक्रेन की राजधानी पर हवा, समुद्र और जमीन से ताबड़तोड़ हमला
ताजा पोस्ट

रूस का यूक्रेन की राजधानी पर हवा, समुद्र और जमीन से ताबड़तोड़ हमला

ByNI Desk,
Share

कीव। यूक्रेन (Ukraine) की राजधानी कीव में मंगलवार तड़के रूस ने हवा, समुद्र और जमीन से मिसाइल (missile) दाग भीषण हमला किया। हमलों के दौरान कीव में देर रात तेज धमाकों की आवाजें सुनी गई। हमलों में किसी के हताहत होने की अभी कोई सूचना नहीं है।

कीव (Kiev) सैन्य प्रशासन (Serhiy Popko) के प्रमुख सेरही पोपको ने कहा कि कीव पर रूस (Russia) का यह हमला ‘संख्या के आधार पर बेहद व्यापक था’। उन्होंने कहा कि बेहद कम समय में बड़ी संख्या में मिसाइल दागी गईं। इस महीने में आठवी बार रूस ने हवाई हमलों से कीव को निशाना बनाया है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की (Vladimir Zelensky) के यूरोप की यात्रा सम्पन्न करने के बीच ये हमले किए गए। पोपको ने कहा, प्राथमिक जानकारी के अनुसार कीव के हवाई क्षेत्र में हमले करने वालों के अधिकतर ठिकानों का पता लगा उन्हें नष्ट कर दिया गया।

यूक्रेन की वायुसेना ने कहा कि ड्रोन, क्रूज मिसाइल और बैलिस्टिक मिसाइल सहित विभिन्न प्रकार की 18 मिसाइलें दागी। वायु सेना के प्रवक्ता यूरी इहनात ने कहा कि सभी को मार गिराया गया।

इनहात ने सोशल मीडिया एप ‘टेलीग्राम’ पर बताया कि छह ‘किंजल’ एयरो-बैलिस्टिक मिसाइल को मिग-31के विमान से दागा गया। काला सागर में जहाजों से नौ क्रूज मिसाइलों और तीन जमीन आधारित एस-400 क्रूज मिसाइलों से राजधानी को निशाना बनाया गया।

यूक्रेन में ब्रिटेन की राजदूत मेलिंडा सिमंस ने ट्वीट किया कि हमले भीषण थे। उन्होंने लिखा, हिलती दीवारों के बीच रात काटना आसान नहीं था। इस महीने में यह आठवीं बार है जब रूस ने हवाई हमलों के जरिए राजधानी कीव को निशाना बनाया। (एपी)

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें