nayaindia Unemployment rate बेरोजगारी दर आठ फीसदी से ऊपर
बूढ़ा पहाड़
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Unemployment rate बेरोजगारी दर आठ फीसदी से ऊपर

बेरोजगारी दर आठ फीसदी से ऊपर

नई दिल्ली। देश में बेरोजगारी की दर एक बार फिर आठ फीसदी से ऊपर पहुंच गई है। दिसंबर 2022 में बेरोजगारी दर बढ़ कर 8.30 फीसदी पहुंच गई। यह पिछले 16 महीने में सबसे ज्यादा है। इससे पहले अगस्त 2021 में बेरोजगारी दर 8.32 फीसदी थी। अगर साल दर साल के हिसाब से देखें तो दिसंबर 2021 में यह 7.91 फीसदी थी और अगर महीने से हिसाब से देखें तो नवंबर 2022 में बेरोजगारी दर आठ फीसदी थी।

बेरोजगारी दर में बढ़ोतरी मुख्य रूप से शहरी क्षेत्रों में बेरोजगारी बढ़ने से हुई है। दिसंबर में शहरी क्षेत्र में बेरोजगारी दर 10.09 फीसदी पहुंच गई। यह नवंबर में 8.96 फीसदी थी। वहीं, ग्रामीण क्षेत्र की बेरोजगारी दर मामूली घटी है। यह दिसंबर में 7.44 फीसदी रही, जो नवंबर में 7.55 फीसदी थी। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी, सीएमआईई के एमडी महेश व्यास ने कहा कि बेरोजगारी दर में वृद्धि उतनी बुरी नहीं, जितनी आगे दिख सकती है।

महेश व्यास ने बताया कि बीते महीनों में श्रम भागीदारी की दर में बढ़ोतरी देखी गई है। यह दिसंबर में बढ़कर 40.48 फीसदी पर पहुंच गई, जो 12 महीनों में सबसे ज्यादा है। सबसे महत्वपूर्ण यह है कि दिसंबर में रोजगार दर बढ़कर 37.1 फीसदी हो गई, जो जनवरी 2022 के बाद से सबसे अधिक है। आगामी महीनों में महंगाई रोकना और लाखों युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करना सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौती है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × 4 =

बूढ़ा पहाड़
बूढ़ा पहाड़
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
कच्चे तेल, डीजल, एटीएफ पर अप्रत्याशित लाभ कर में वृद्धि
कच्चे तेल, डीजल, एटीएफ पर अप्रत्याशित लाभ कर में वृद्धि