nayaindia 5 सबसे हेल्दी फ्रूट, सेहत के लिए बेहद फायदेमंद
लाइफस्टाइल/धर्म

5 सबसे हेल्दी फ्रूट, सेहत के लिए बेहद फायदेमंद

ByNI Desk,
Share
Image Credit: Health

सेब विटामिन सी, फाइबर, और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता हैं। साथ ही इसमें कैलोरी कम और पोषक तत्व ज्यादा होते हैं। और सेब के नियमित सेवन से डाइजेशन मजबूत होता हैं। दिल की सेहत भी बेहतर होती हैं। साथ ही नाश्ते में सेब खाने से दिनभर एनर्जी बनी रहती हैं।

केला पोटेशियम और विटामिन बी6 का अच्छा सोर्स हैं। यह इंस्टेंट एनर्जी देने के लिए जाना जाता हैं। और इसमें नेचुरल शुगर भी होता हैं। और जो दिन की शुरुआत के लिए एकदम परफेक्ट मन जाता हैं। साथ ही केले में मौजूद फाइबर पाचन को बेहतर बनाता हैं। और इसे आसानी से किसी भी अन्य नाश्ते के साथ में भी खाया जा सकता हैं।

बेरीज में जैसे स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरी यह सब एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी और फाइबर से भरपूर होती हैं। यह फल कम कैलोरी वाले होते हैं।और जिससे इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाएं जाते हैं। और बेरीज को योगर्ट, ओटमील, या स्मूदी में मिलाकर नाश्ते में भी शामिल किया जा सकता हैं।

संतरा विटामिन सी का सोर्स होता हैं। जो इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता हैं। साथ ही इसमें फाइबर होता हैं। जो आपके डाइटीशियन को बेहतर बनाता हैं। और संतरे का सेवन ताजगी और ऊर्जा भी प्रदान करता हैं। और इसे छीलकर सीधे भी खाया जा सकता हैं। या फिर इसका जूस के रूप में भी सेवन किया जा सकता हैं।

पपीता विटामिन ए, विटामिन सी, और विटामिन ई से भरपूर होता हैं। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और पपेन एंजाइम भी पाया जाता हैं। जो पाचन को भी सुधारता हैं। और पपीता वजन कम करने में भी काफी मददगार होता हैं। साथ ही क्योंकि इसमें कैलोरी कम और फाइबर ज्यादा होता हैं। और नाश्ते में पपीता खाने से दिनभर ताजगी महसूस होती हैं।

यह भी पढ़ें :- 

लंबे और घने बालों लिए अपनाएं ये 5 आसान नुस्खे

Poha: नाश्ते में खाना सबसे अच्छा, जानिए इसके फायदे

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें